ट्रंप के समर्थन में मस्क: पैसे की बौछार, पर जेल की सजा का खतरा

अमेरिका:- अरबपति एलन मस्क, जो वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का खुलकर समर्थन किया है। मस्क ने ट्रंप की चुनावी मुहिम को वित्तीय मदद प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे वे चुनाव से पहले ट्रंप के लिए दान करने वाले दूसरे सबसे बड़े व्यक्ति बन गए हैं।
मस्क ने अब तक लगभग 120 मिलियन डॉलर (10,08,82,38,456 रुपये) का दान दिया है, जो कि ट्रंप के चुनाव में मदद करने वाली संस्था, अमेरिका पीएसी, को किया गया है। एक से 16 अक्टूबर के बीच उन्होंने अकेले 43.6 मिलियन डॉलर का योगदान दिया। इस दान के साथ मस्क ने ट्रंप समर्थक दानदाताओं की सूची में मिरियम एडेलसन को पीछे छोड़ दिया है। फिलहाल, टिमोथी मेलन 150 मिलियन डॉलर का दान देकर इस रेस में सबसे आगे हैं।
हालांकि, मस्क की यह दान गतिविधियाँ उन्हें कानूनी विवाद में डाल सकती हैं। अमेरिकी कानून के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को वोट देने या पंजीकरण के बदले में उपहार या पैसे का लालच नहीं दिया जा सकता। हाल ही में न्याय विभाग ने अमेरिका पीएसी को एक पत्र भेजा, जिसमें चेतावनी दी गई कि मस्क का यह दान संघीय कानून का उल्लंघन कर सकता है। यदि मस्क दोषी पाए जाते हैं, तो उन्हें 10,000 डॉलर तक का जुर्माना या पांच साल तक की सजा हो सकती है।
इस मामले में मस्क का रोजाना एक लकी मतदाता को आठ करोड़ रुपये से अधिक देने का एलान भी चर्चा का विषय बन गया है। इस घोषणा के बाद से उन्होंने विजेताओं के नाम का एलान नहीं किया, जिससे यह स्पष्ट होता है कि वे संभावित कानूनी दुष्प्रभावों से बचने की कोशिश कर रहे हैं।
Exit mobile version