संवाद की नई राह: शहबाज शरीफ से मिले विदेश मंत्री एस जयशंकर

इस्लामाबाद भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रात्रिभोज में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की। इस महत्वपूर्ण मुलाकात का एक वीडियो भी सामने आया, जिसमें दोनों नेताओं को हाथ मिलाते और बातचीत करते हुए देखा जा सकता है।
जयशंकर, जो एससीओ परिषद के शासनाध्यक्षों की 23वीं बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान पहुंचे हैं, अपनी विदेश मंत्री के रूप में पहली बार पाकिस्तान की यात्रा कर रहे हैं। यह भारतीय विदेश मंत्री द्वारा लगभग नौ साल में की गई पहली पाकिस्तान यात्रा है। इससे पहले, सुषमा स्वराज ने दिसंबर 2015 में इस्लामाबाद का दौरा किया था।
पाकिस्तान पहुंचने पर, जयशंकर का स्वागत वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारियों ने किया। उन्होंने नूर खान एयरबेस पर करीब साढ़े तीन बजे (स्थानीय समयानुसार) आगमन किया। यह यात्रा इस्लामाबाद और नई दिल्ली के बीच के तनावपूर्ण रिश्तों के बीच महत्वपूर्ण मानी जा रही है, खासकर कश्मीर मुद्दे और सीमा पार आतंकवाद के संदर्भ में।
एससीओ की यह बैठक 15 और 16 अक्टूबर को आयोजित हो रही है, जिसमें भारत अपने व्यापार और आर्थिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से भाग लेगा। जयशंकर ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कहा था कि भारत पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखना चाहता है, लेकिन सीमा पार आतंकवाद को नजरअंदाज करना संभव नहीं है।
Exit mobile version