मौसम का मिजाज: 10 राज्‍यों में बरसात का अलर्ट, किसानों की चिंता बढ़ी

देश के नॉर्थ-वेस्ट से मानसून की विदाई के साथ ही तापमान में अचानक वृद्धि देखी जा रही है। दिल्ली, हरियाणा, और उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों में तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक पहुंच गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, यह गर्मी अल्पकालिक है, लेकिन किसानों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।
आगामी बारिश का अलर्ट
4 अक्टूबर को IMD ने 10 से अधिक राज्यों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और असम में तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और रायलसीमा में 8 अक्टूबर तक बारिश और तेज हवाओं का अनुमान है।
दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी भारत का मौसम
दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 27°C और अधिकतम तापमान 38°C तक पहुंच सकता है। मौसम शुष्क रहेगा, और हवा में गर्माहट बनी रहेगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मानसून की विदाई के कारण मौसम सामान्य रहने की संभावना है, लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है। राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में तापमान 40°C तक पहुंच सकता है, जिससे धान की फसल करने वाले किसानों की चिंता बढ़ गई है।
किसानों की चिंता
बिहार और यूपी के किसानों के लिए यह मौसम चुनौतीपूर्ण हो सकता है। IMD के महानिदेशक, एम मोहपात्रा ने बताया कि आमतौर पर सितंबर के अंत और अक्टूबर की शुरुआत में तापमान में वृद्धि होती है, लेकिन यह धीरे-धीरे कम होगा।
अक्टूबर की बारिश की उम्मीद
आईएमडी के अनुसार, अक्टूबर में देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। 1971 से 2020 के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में औसत वर्षा 75.4 मिमी होती है, जो इस बार बढ़ सकती है।
कुल मिलाकर, मौसम का यह बदलाव सभी के लिए ध्यान देने योग्य है, विशेषकर उन किसानों के लिए जो अपनी फसल के लिए मौसम पर निर्भर हैं। अब सभी की नजरें आगामी बारिश और तापमान में होने वाले परिवर्तनों पर हैं।
Exit mobile version