जापान में बड़ा बदलाव: PM फुमियो किशिदा का इस्तीफा, कौन बनेगा अगला नेता

टोक्यो:- जापान में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक हलचल के बीच, प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल के साथ इस्तीफा दे दिया। किशिदा, जिन्होंने 2021 में पदभार संभाला था, का यह निर्णय उनके सरकार के घोटालों से घिरे रहने के कारण आया। उनका उद्देश्य अपनी पार्टी को एक नया नेता प्रदान करना है, जिससे कि नए प्रशासन को पुनर्जीवित किया जा सके।
किशिदा के इस्तीफे के बाद, शिगेरु इशिबा, जो कि उनके संभावित उत्तराधिकारी माने जा रहे हैं, ने 27 अक्टूबर को संसदीय चुनाव कराने की योजना बनाई है। इशिबा का मानना है कि जनता का जल्द से जल्द फैसला लेना आवश्यक है। हालाँकि, विपक्षी दलों ने उनकी योजना की आलोचना की है, जिसमें कहा गया है कि उन्होंने संसद में अपनी नीतियों की चर्चा के लिए बहुत कम समय दिया।
इशिबा को शुक्रवार को लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नेता चुना गया है। किशिदा ने पहले ही घोषणा की थी कि वे अपने तीन साल के कार्यकाल के अंत में इस्तीफा देंगे। इशिबा की पार्टी के पास संसद में पर्याप्त बहुमत है, जिससे उन्हें आज ही प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने की संभावना है।
मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने कहा कि किशिदा और उनके मंत्रियों ने सुबह की कैबिनेट बैठक में इस्तीफा दिया। उन्होंने जापान की कूटनीतिक भूमिका पर वैश्विक उम्मीदों को रेखांकित किया, खासकर यूक्रेन में चल रहे संघर्ष और मध्य पूर्व में जारी तनाव को देखते हुए।
इस नई राजनीतिक दिशा में इशिबा के नेतृत्व में जापान का भविष्य कैसा होगा, यह देखने के लिए देश और दुनिया की निगाहें अब उन पर टिकी हुई हैं।
Exit mobile version