मोहन भागवत को Z+ से भी ज़्यादा बेमिसाल सुरक्षा: मोदी-शाह से भी सख्त इंतज़ाम

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को अब Z+ सुरक्षा से भी ऊपर, एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (एएसएसल) स्तर की सुरक्षा दी जाएगी। गृह मंत्रालय की समीक्षा बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है। यह सुरक्षा स्तर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के पास भी है।

नई दिल्ली:- आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा को एक महत्वपूर्ण अपग्रेड मिला है। उन्हें अब Z+ सुरक्षा से भी ऊँचा, एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (एएसएसल) स्तर की सुरक्षा दी जाएगी। इसका मतलब है कि भागवत अब पहले से अधिक सुरक्षाकर्मियों के घेरे में रहेंगे। यह फैसला गृह मंत्रालय की समीक्षा बैठक के बाद लिया गया है और इसे देखते हुए भागवत की सुरक्षा पहले से कहीं अधिक मजबूत होगी।
गृह मंत्रालय ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा को लेकर एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। समीक्षा बैठक के दौरान यह सामने आया कि बीजेपी शासित राज्यों में भागवत की सुरक्षा मजबूत है, लेकिन गैर-बीजेपी शासित राज्यों में सुरक्षा में ढिलाई बरती जा रही थी। संभावित खतरों को ध्यान में रखते हुए, भागवत की सुरक्षा को Z+ से बढ़ाकर एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (एएसएसल) कर दिया गया है। सभी राज्यों को उनके सुरक्षा अपडेट की जानकारी दे दी गई है, जिसमें विशेष रूप से डिजाइन किए गए हेलीकॉप्टर में यात्रा करने की अनुमति शामिल है। अभी उनकी सुरक्षा में सीआईएसएफ के जवान तैनात रहते हैं।
ASL सुरक्षा का स्तर क्या होता है?
ASL (एडवांस सिक्योरिटी लाइजन) स्तर की सुरक्षा एक अत्याधुनिक सुरक्षा प्रणाली है, जिसमें बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे का प्रावधान होता है। इस सुरक्षा स्तर के तहत जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य और अन्य स्थानीय एजेंसियों को पूरी जानकारी और समन्वय प्रदान किया जाता है।
Exit mobile version