साइबर ठगी : वीडियो कॉल रिसीव करते ही खाते से निकाले साढ़े पांच लाख

हरियाणा। साइबर ठग अपने मंसूबों को अंजाम देने के लिए नए-नए तरीके ईजाद कर रहे हैं। अब वीडियो कालिंग के जरिये ठगी की वारदात सामने आई है। इसमें दुकानदार से वीडियो कॉल करते ही ठग ने खाते से साढ़े पांच लाख रुपये निकाल लिए। पुलिस ने तहरीर के आधार पर मुकदमा कायम कर लिया है।
मामला बल्लभगढ़ स्थित गांव छांयसा का है। यहां रहने वाले मनोज ने बताया कि उनकी गांव में परचून की दुकान है। उनका केनरा बैंक में खाता है। उन्होंने बताया कि उनकी बेटी का दूसरे वर्ष बीएससी कंप्यूटर साइंस में दाखिला करवाना था। उसके पास दो से ढाई लाख रुपये बजट के तौर पर थे। अगर वह बजट के पैसे दाखिले में लगा देते तो उनके परिवार को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ता। जिस पर उन्होंने बजाज फाइनेंस के कर्मचारी द्वारा लोन दिलाने की बात पर सहमति जाहिर कर दी। बजाज फाइनेंस की ओर से उनको पांच मार्च को तीन लाख 86 हजार रुपये का लोन पास हो गया। सात मार्च को उनके पास फाइनेंस कंपनी की ओर से फोन आया कि उनकी पहली ईएमआई दो अप्रैल को कटेगी। जिसके लिए उनको इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स लीग (ईएसएल) की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
खाता सील, पुलिस कर रही जांच
साइबर ठग ने दुकानदार से वीडियो कॉल के जरिए ईएसएल पर साइन अप करने के लिए कहा। जिस पर शुरू होने वाले बटन को दबाते ही दुकानदार के खाते से पांच लाख रुपये कट गए। जिसके बाद उन्होंने साइबर पुलिस को सूचना दी। उसके साथ ही उन्होंने खाते को सील करने के लिए बैंक में कॉल की तो उनको पता चला कि उनके खाते से 70 हजार 980 रुपये और भी कटे हैं। साइबर ठग ने बजाज फाइनेंस का कर्मचारी बनकर उनके खाते से पांच लाख 70 हजार रुपये की ठगी कर ली।
Exit mobile version