चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस की 14 बोगियां पलटी, 3 की मौत 35 यात्री घायल

गोंडा। जिले में गोंडा रेलवे स्टेशन से गोरखपुर होते हुए डिब्रूगढ़ जा रही चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 15904 की 14 बोगियां पटरी से उतरकर पलट गईं। हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि करीब 35 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। सरकार व रेलवे की ओर से मृतकों के परिजनों को दस-दस लाख, गंभीर रूप से घायलों को ढाई-ढाई लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, “जनपद गोंडा में हुई ट्रेन दुर्घटना अत्यंत दुःखद है। जिला प्रशासन के अधिकारियों को युद्ध स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य संचालित करने और घायलों को शीर्ष प्राथमिकता के साथ अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित उपचार के लिए निर्देश दिए हैं। प्रभु श्री राम से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हेतु प्रार्थना है।घटना पर मौजूद व ट्रेन सवार लोगों ने बताया कि हादसे के बाद करीब 500 मीटर तक पटरी उखड़ गई। इलेक्ट्रिक लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई। हादसे की वजह बारिश के कारण पटरी के दोनों तरफ जलभराव होने से ट्रैक का बैठना बताया जा रहा है। जैसे हो ट्रेन पलटी तो मौके पहुंचे ग्रामीणों की मदद से पुलिस ने रेस्क्यू शुरू कर पलटे एसी कोच के शीशे तोड़कर अंदर फंसे यात्रियों को बाहर निकाला। कुछ ही देर में एसडीआरएफ, पुलिस व आरपीएफ के जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया। ट्रेन हादसे की जानकारी मिलते ही डीएम नेहा शर्मा और एसपी विनीत जायसवाल सहित रेलवे के तमाम अधिकारी भी मौके पर पहुंचे गए थे। डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसे पर पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक सौम्या माथुर ने कहा कि यह चंडीगढ से डिब्रूगढ़ जाने वाली गाड़ी थी जो पटरी से उतर गई थी। अब तक तीन लोगों की मौत की सूचना है और 31 लोग घायल हैं। सभी घायलों को अस्पताल पहुंचा दिया गया है और बाकि यात्रियों की यात्रा मनकापुर से राहत ट्रेनों के द्वारा जारी रहेगी। मृतकों के लिए 10 लाख, गंभीर रूप से घायल के लिए 2.5 लाख और घायलों के लिए 50 हजार का मुआवजा दिया जाएगा।

बचाव अभियान पूरा
हमारी टीम एसडीआरएफ,एनडीआरएफ की सहायता से बचाव अभियान किया गया। अब बचाव अभियान पूरा हो गया है। मंडल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार ने बताया कि हम एक-एक करके कोच को वापस पटरी पर या धकेलकर दूसरी तरफ कर रहे हैं। हम इसे जल्द से जल्द ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे पास सभी आवश्यक उपकरण हैं।

Exit mobile version