यूपी में आठ घंटे से धधक रहीं 600 दुकानें, सेना-पुल‍िस ने संभाला मोर्चा, करोड़ों का नुकसान

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर में अनवरगंज थाना क्षेत्र के बासमंडी स्थित ए.आर. टावर (रेडीमेड मार्केट) में भीषण आग लग गई है। आग लगने से इलाके में हड़कंप मच गया। आग ने करीब 600 से अध‍िक दुकानों को अपनी जद में ले ल‍िया। आठ घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। सेना के जवानों के साथ पुल‍िस और दमकल कर्मी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं।

एआर टॉवर में दो दर्जन से अधिक रेडीमेड कपड़ों की होलसेल दुकानें हैं। देर रात एआर टावर में रेडीमेड मार्केट आग की लपटें उठती देख कर राहगीरों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। मौके पर अनवरगंज पुलिस के साथ मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा व लाटूश रोड मीरपुर फजलगंज और जाजमऊ आदि फायर स्टेशनों से करीब छह गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया।

हवा ने भड़काई आग
ज्वाईंट सीपी आनंद प्रकाश तिवारी के मुताबिक पहले की तुलना में हमने आग पर कंट्रोल किया है। हवा चलने की वजह से आग और भड़क गई। यहां पर दुकानदारों ने बड़ी मात्रा में कपड़े रखे हैं। यह इलाका बहुत ही कंजस्टेड एरिया है। इसके बाद आसपास बासमंडी और लकड़ी का बाजार है, जिसकी वजह से हमारी चुनौतियां बढ़ गईं हैं। हमने कानपुर नगर की सभी दमकल की गाड़ियां, अगल-बगल के जिलों की गाड़ियां, डिफेंस सेक्टर की सभी गाड़ियों को मंगाया है। इसके साथ ही इन्हे रिफिल भी कराया जा रहा है।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया क‍ि प्रथम दृष्टया मार्केट में शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आई है जो बढ़ते हुए ऊपर की दुकानों तक जा पहुंची हादसे के कारणों की जांच की जा रही है। बिल्डिंग में अग्नि सुरक्षा मानकों की भी जांच कराई जायेगी।

Exit mobile version