राष्ट्रगान पर डांस, दोस्त लगाते रहे ठहाके, अदनान गिरफ्तार

मेरठ। उत्तर प्रदेश के मेरठ में गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रगान के अपमान का एक मामला सामने आया है। एक युवक ने छत पर राष्ट्रगान बजाकर उस पर जमकर डांस किया। इस दौरान उसके दोस्त ठहाके लगा रहे थे। किसी ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। मामले का अब पुलिस ने खुद संज्ञान लिया।

मामला मेरठ के रेलवे रोड थाना क्षेत्र का है। गणतंत्र दिवस के दिन बसंत पंचमी भी थी। इसलिए आसमान में पतंगें उड़ती दिख रही हैं। वीडियो में बैकग्राउंड में राष्ट्रगान बज रहा है। 29 सेकंड के वीडियो में युवक राष्ट्रगान का मजाक उड़ाता दिख रहा है। वीडियो में दिख रहा है कि काली जैकेट, जींस पहनकर एक युवक पहले सलामी की पोजिशन में राष्ट्रगान गा रहा है। 8 सेकेंड में राष्ट्रगान पूरा होता है। तभी युवक सलामी की मुद्रा से हटकर जैकेट पकड़कर डांस करने लगता है।

इस मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने मुख्य आरोपी के साथी ईदगाह निवासी अदनान को गिरफ्तार कर लिया। जबकि ईदगाह का ही रहने वाला मुख्य आरोपी रूहुल अभी फरार है। आरोपी की गिरफ्तारी की जानकारी के बाद हिंदू संगठन के पदाधिकारी सचिन सिरोही दर्जनों कार्यकर्ताओं के साथ रेलवे रोड थाने पहुंचे। जहां उन्होंने इस पूरी घटना को एक सोची समझी साजिश बताया। इसी के साथ चेतावनी देते हुए कहा कि जो लोग राष्ट्र और राष्ट्रगान का सम्मान नहीं कर सकते, वह देश छोड़कर जा सकते हैं। उन्होंने दोनों आरोपियों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किए जाने की मांग की। उधर, देर रात तक आरोपी की पैरवी में थाने पर कई लोगों की भीड़ लगी रही।

क्या कहता है कानून
राष्ट्र के सम्मान का राष्ट्रगान “जन गण मन” तमाम हिन्दुस्तानियों की शान और जोश का संचार करने वाला ऐसा ही राष्ट्रगान है जो रग-रग में जोश भरता है। प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट्स टू नैशनल ऑनर ऐक्ट 1971 के तहत राष्ट्रीय झंडे और संविधान का अपमान करना दंडनीय अपराध है। ऐसा करने वाले को 3 साल तक की जेल या फिर जुर्माना या फिर दोनों की सजा हो सकती है। इसी तरह, राष्ट्रगान को जानबूझकर रोकने या फिर राष्ट्रगान गाने के लिए जमा हुए समूह के लिए बाधा खड़ी करने पर अधिकतम 3 साल की सजा दी जा सकती है। इस सजा के साथ जुर्माना भरने का भी आदेश दिया जा सकता है।

Exit mobile version