यूपी में मकान में लगी भीषण आग, एक ही परिवार के छह लोगों की मौत

फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के जसराना इलाके के पाढ़म कस्बे में दर्दनाक हादसा हुआ। अग्निकांड में कारोबारी परिवार के छह सदस्यों की मौत हो गई, जबकि तीन गंभीर रूप से झुलस गए। आग पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड को तीन घंटे से ज्यादा का समय लगा।

कस्बा पाढ़म के मुख्य बाजार में रमन राजपूत के तिमंजिला मकान के बेसमेंट में फर्नीचर और भूतल पर इलेक्ट्रानिक्स का कारोबार होता है। जबकि दूसरी और तीसरी मंजिल पर उनका और दो बेटों का परिवार रहता है। मंगलवार की शाम साढ़े छह बजे बेसमेंट में फर्नीचर के शोरूम में आग लगी। फर्नीचर में भड़की आग तेजी से फैली और ऊपरी हिस्से तक पहुंच गई। आग लगते ही कारोबारी रमन राजपूत और उनका छोटा बेटा नितिन घर के बाहर आ गए लेकिन परिवार के बाकी सदस्य नहीं निकल सके। आसपास के लोगों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो पाए।

सूचना पर दो दमकल गाड़ियां पहुंची लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। आग लगातार फैलती गई और चीखपुकार मची रही। इसके बाद पूरे जिले से दमकल मंगा ली गईं। सर्किल के चारों थानों का फोर्स भी पहुंच गया। एडीएम अभिषेक कुमार सिंह, एसडीएम पारसनाथ मौर्य और सीओ अनिवेश कुमार भी पहुंच गए। इधर मौके पर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों की भीड़ एकत्र हो गई। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि मकान में इन्वर्टर की बैटरी चार्ज करने का पैनल लगा था, जिस पर करीब 80 बैटरियां चार्ज हो रही थी। आग इन्हीं बैटरियों में शॉर्ट सर्किट से लगने की आशंका जताई गई है।

इस दौरान टीम को घर के अंदर से 6 शव बरामद हुए। मरने वालों की पहचान मनोज कुमार रामनप्रकाश (35), नीरज पत्नी मनोज कुमार (35), हर्ष पुत्र मनोज कुमार (12), भारत पुत्र मनोज (8), शिवानी पत्नी नितिन (32), तेजस्वी पुत्री नितिन (3 माह) के रूप में हुई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आग लगने की घटना में हुई जनहानि पर गहरा दुःख प्रकट किया है। मुख्यमंत्री ने दिवंगतों की आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने इस दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

Exit mobile version