शेयर बाजार में निवेश पर मुनाफा का झांसा देकर करोड़ों की ठगी, आरोपी गिरफ्तार

प्रतीकात्मक चित्र

दिल्ली। शेयर बाजार में मुनाफा कमाने का झांसा देकर करोड़ों की ठगी करने वाला आरोपी को आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है। आरोपी को पुलिस ने मुंबई से गिरफ्तार किया। आरोपी से पूछताछ कर पुलिस ठगी में शामिल उसके अन्य साथियों की तलाश कर रही है।

साल 2021 में एक इंजीनियर ने आर्थिक अपराध शाखा में मनीष बोहरा और उसके बेटे कपिल बोहरा और अन्य सहयोगियों रमेश बोहरा, ललित चंगानी, अमित थानवी और फतेह राज के खिलाफ करोड़ों की ठगी की शिकायत की। शिकायत में उन्होंने बताया कि आरोपियों से उसकी मुलाकात खाटू श्याम मंदिर में हुई थी। मनीष बोहरा और उसके सहयोगी शेयर बाजार के धंधे में शामिल थे। आरोपियों ने पीड़ितों को शेयर बाजार में विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों में निवेश करने पर भारी मुनाफा का आश्वासन दिया। उनके आश्वासन पर शिकायतकर्ता और उनके परिवार के सदस्यों ने 3.32 करोड़ का निवेश किया।

आरोपी मनीष बोहरा ने पीड़ितों को ईमेल के माध्यम से बताया कि उन्होंने विभिन्न कंपनियों में पैसे का निवेश कर दिया है। उन लोगों ने उनके पैस से शेयर खरीदे हैं। लेकिन शिकायतकर्ता को पता चला कि आरोपी ने किसी कंपनी में पैसे का निवेश नहीं किया है बल्कि पैसों को अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और अन्य लोगों के बैंक खातों में डालकर पैसे का दुरुपयोग किया है। उसके बाद शिकायतकर्ता ने इसकी शिकायत शाखा में की। जांच में पुलिस को पता चला कि आरोपियों ने पीड़ितों से बैंक और नकद के जरिए पैसे लिए। जिसे उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के बैंक खातों में डाल लिया।

जांच के दौरान आरोपी अमित आनंदीलाल थानवी पुलिस ने जांच में जुड़ने के लिए बार-बार नोटिस दिया, लेकिन आरोपी जांच में शामिल नहीं हुआ। उसके खिलाफ अदालत से गैर जमानती वारंट लेने के बाद पुलिस ने आरोपी की तलाश शुरू की।

निरीक्षक चेतन मांडिया के नेतृत्व में टीम ने तकनीकी जांच की। जिसमें पता चला कि आरोपी मुंबई में मौजूद है। पुलिस टीम मुंबई पहुंचकर आरोपी को 4 अक्तूबर को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी अमित आरके कॉलेज जोधपुर राजस्थान से 12वीं तक पढ़ाई की है। वह राजस्थान के जोधपुर में शेयर मार्केट में ऑपरेटर का काम करता था और इस धोखाधड़ी में शामिल हो गया।

Exit mobile version