भारत के 10 राज्यों में कोरोना का नया वेरिएंट: इजरायल वैज्ञानिक

साल 2020 से दुनिया को दहशत में डाल देने वाला कोरोना एक बार फिर अपनी रफ्तार तेज कर चुका है। लाख कोशिशों के बाद भी हर दिन कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। अब इजरायल के एक वैज्ञानिक ने कोरोना को लेकर नया खुलासा कर विश्वभर में हड़कंप मचा दी है।

इजरायल के वैज्ञानिक डॉक्टर शाय फ्लीशोन (Shay Fleishon) का दावा है कि भारत के दस राज्यों में कोरोना वायरस का सब वैरिएंट BA.2.75 पाया गया है। शाय के इस खुलासे ने देश और दुनिया में हड़कंप मचा दिया है। डॉक्टर शाय के मुताबिक 2 जुलाई तक भारत में कोविड के नए सब वैरिएंट के 69 केस मिले थे। इसमें 27 महाराष्ट्र, 13 पश्चिम बंगाल, 1-1 दिल्ली-जम्मू कश्मीर-उत्तर प्रदेश, 6 हरियाणा, 3 हिमाचल प्रदेश, 10 कर्नाटक, 5 मध्य प्रदेश और 2 तेलंगाना में केस मिले।

जीनोम सीक्वेंसिंग के डेटा पर नजर रखने वाली साइट Nextstrain के मुताबिक भारत के अलावा सात और देश हैं जहां नया कोविड वैरिएंट मिला है। डॉक्टर शाय इजरायल के शीबा मेडिकल सेंटर में मौजूद सेंटर वायरोलॉजी लैब में कार्यरत हैं। शाय के मुताबिक BA.2.75 के दो जुलाई तक 85 सीक्वेंस अपलोड किए गए हैं, इनमें से ज्यादा भारत के दस राज्यों से हैं। बाकी सात अन्य देशों से हैं। फिलहाल ट्रांसमिशन की जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

शाय के मुताबिक BA.2.75 चिंता पैदा करने वाला है। इस दावे के बाद दुनियाभर के वैज्ञानिक टेंशन में आ गए हैं, वहीं भारतीय वैज्ञानिकों के मुताबिक अभी पैनिक बटन दबाना जल्दबाजी होगी।

Exit mobile version