कर्नाटक में हिजाब विवाद के बाद सीएम का फैसला, तीन दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज

प्रतीकात्मक चित्र

बेंगलुरु। कर्नाटक के स्कूल और कॉलेजों में हिजाब का मुद्दा गरमाता जा रहा है। राज्य के मौजूदा हालात को देखते हुए मंगलवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सभी हाई स्कूलों और कॉलेज को अगले तीन दिनों तक बंद रखने का आदेश दे दिया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने मामले से संबंधित सभी लोगों से सहयोग करने का अनुरोध किया है।

कर्नाटक में हिजाब को लेकर विवाद तब शुरू हुआ जब उडुपी में कुछ छात्राओं को हिजाब पहनने की वजह से क्लास में एंट्री नहीं दी गई थी। कॉलेज का कहना था कि यहां पर एक यूनिफॉर्म लागू है तो अलग ड्रेस पहनकर आने वाले लोगों को कॉलेज में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उस विवाद के बाद से ही दूसरे कॉलेजों में भी हिजाब को लेकर बवाल शुरू हो गया और कई जगहों पर पढ़ाई भी प्रभावित हुई।

हिजाब पर प्रतिबंध को लेकर सवाल उठाते हुए उडुपी के एक सरकारी कॉलेज की पांच महिलाओं ने कर्नाटक हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। हाईकोर्ट ने इस मुद्दे पर आज सुनवाई की, यह सुनवाई बुधवार को भी जारी रहेगी। कोर्ट ने स्‍टूडेंट और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। जस्टिस कृष्‍णा श्रीपाद ने कहा, ‘इस अदालत को जनता की बुद्धिमता पर पूरा भरोसा है और इसे उम्‍मीद है कि इसका ध्‍यान रखा जाएगा।’

Exit mobile version