यूपी चुनाव से पहले सीएम योगी का ऐलान, अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद रेलवे स्टेशन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में अधिसूचना जल्द ही जारी होगी। इस संबंध में भारत सरकार से स्वीकृति मिल गई है।

मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की तरफ से कहा गया है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का फैसला लिया है। इससे पहले 2018 में योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि फैजाबाद को अयोध्या जनपद के नाम से जाना जाएगा। 6 नवंबर 2018 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने और जिले के प्रशासनिक मुख्यालय को अयोध्या शहर में स्थानांतरित करने को मंजूरी दी।

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले राज्य सरकार कई बड़े फैसले ले रही है। असल में राज्य में बीजेपी की सत्ता आने के बाद कई जिलों और शहरों के नाम बदलने की मांग की जा रही है। राज्य में सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयाग राज कर दिया।

वहीं राज्य में पिछले दिनों अलीगढ़ का नाम हरिगढ़, मैनपुरी का नाम मयननगर और फिरोजाबाद का भी नाम चंद्रनगर करने की मांग की गई है. जबकि लखनऊ का भी नाम बदलने की मांग हिंदू संगठनों के द्वारा की गई है. इसके साथ ही पिछले दिनों कासगंज जिले का भी नाम बदलने की मांग की गई थी। इन जिलों और शहरों के नाम बदलने के लिए स्थानीय निकायों ने प्रस्ताव पारित कर शासन को भेजे हैं। जिस पर अभी तक शासन ने फैसला नहीं किया है।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version