मेरठ में आज क्रास ब्लड ग्रुप का किडनी ट्रांसप्लांट, दिल्ली तक बनाया गया था ग्रीन कॉरिडोर

मेरठ। मेरठ के न्यूटीमा अस्पताल में आज एक मरीज का किडनी ट्रांसप्लांट होना है। इसमें मरीज और डोनर दोनों अलग ब्लड ग्रुप के हैं। इस तरह के किडनी ट्रांसप्लांट का न्यूटीमा अस्पताल में यह पहला ऑपरेशन होगा। इससे पहले दोनों मरीजों के सैंपल की जांच जरूरी थी। दिल्ली की रोहिणी स्थित लैब में इसकी सुविधा है। ऐसे में दो घंटे के भीतर सैंपल को रोहिणी तक पहुंचाने के लिए ग्रीन कॉरीडोर बनाया गया, ताकि किसी भी तरह के व्यवधान से बचा जा सके।

हापुड़ निवासी महिला का गुर्दा खराब है, जिसे उनकी बेटी अपना गुर्दा दे रही है। मरीज का ब्लड ग्रुप-ओ निगेटिव है, जबकि बेटी का-बी पाजिटिव। ऐसे में एबीओ इंकंपिटेबल ट्रांसप्लांट किया जा रहा है। मरीज के सैंपल में बी के खिलाफ एंटीबाडी का स्तर जांचने के लिए सोमवार सुबह 4.43 बजे ग्रीन कारिडोर बनाकर ब्लड सैंपल नई दिल्ली के रोहिणी स्थित लैब भेजा गया। वाहन सुबह 6.12 बजे लैब पहुंच गया।

दोनों मरीजों की सैंपल रिपोर्ट सोमवार को देर शाम मिल गई। रिपोर्ट सामान्य आई है और अब न्यूटीमा में किडनी प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ. संदीप गर्ग, डॉ.शालीन शर्मा की टीम ने महिला मरीज के ऑपरेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आज मंगलवार को किडनी ट्रांसप्लांट प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह ऑपरेशन चार घंटे तक चलेगा।

डॉ. संदीप गर्ग ने बताया कि मरीज के शरीर में डोनर के बी ब्लड ग्रुप के खिलाफ एंटीबॉडी न्यूनतम स्तर पर आ गई है, जो जरूरी है। प्रत्यारोपण से पहले इसी एंटीबॉडी की अंतिम बार जांच कराने के लिए सैंपल गुरुग्राम भेजा गया था।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version