आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आज स्मार्ट फोन वितरित करेंगे सीएम योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मंगलवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन वितरित करेंगे। इसके साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण खासकर वजन और लंबाई नापने के लिए इंफैंटोमीटर (नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र) भी प्रदान करेंगे। प्रदेश के 51 जिलों में स्मार्टफोन और 70 जिलों में ग्रोथ मॉनिटरिंग डिवाइस का वितरण किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार एक लाख 23 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देने जा रही है। नवजात बच्चों की वृद्धि नापने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र को नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र दिया जा रहा है। लोकभवन में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने हाथों से लखनऊ और उन्नाव की 30 कार्यकर्ताओं को फोन और इन्फेन्टोमीटर देंगे। नवजात बच्चों की वृद्धि नापने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र को नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र दिया जा रहा है। स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा।

दरअसल, अनुपूरक पोषाहार के वितरण में अनाज की खपत का सही आकलन करने के लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को पोषण ट्रैकर एप का इस्तेमाल करने के आदेश दिए थे। स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा। बता दें उत्तर प्रदेश में इस समय 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं।

आपका साथ: इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version