Blood Cancer Awareness Month: ल्यूकेमिया (खून का कैंसर) क्या है? जानें लक्षण

पढ़िये जी न्यूज की ये खास खबर….

Leukemia Symptoms: मेडांता के मुताबिक, भारत में हर साल 15 लाख लोग कैंसर से पीड़ित होते हैं. कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए सितंबर को ब्लड कैंसर अवेयरनेस मंथ (Blood Cancer Awareness Month) के रूप में मनाया जाता है. ब्लड कैंसर (Blood Cancer) यानी खून का कैंसर कई प्रकार के होते हैं, जो ब्लड सेल्स और बोन मैरो को प्रभावित करते हैं. इस आर्टिकल में हम ल्यूकेमिया (खून के कैंसर) (Leukemia) के बारे में जानेंगे.

ब्लड कैंसर के प्रकार (Types of Blood Cancer)
ब्लड कैंसर मुख्यतः तीन प्रकार का होता है. जैसे-

इन ब्लड कैंसर के कारण आपका बोन मैरो और लिम्फेटिक सिस्टम कम प्रभावशाली ब्लड सेल्स का उत्पादन करने लगता है. ब्लड कैंसर के ये तीनों प्रकार विभिन्न प्रकार की व्हाइट ब्लड सेल्स को प्रभावित करते हैं.

ल्यूकेमिया क्या है? (What is leukemia)
ल्यूकेमिया खून के कैंसर का एक प्रकार है. जो बोन मैरो जैसे खून बनाने वाले टिश्यू से विकसित होता है. शरीर में बोन मैरो उन सेल्स का निर्माण करता है, जो व्हाइट ब्लड सेल्स, रेड ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स में विकसित होती हैं. आपको बता दें कि व्हाइट ब्लड सेल्स शरीर को संक्रमण से लड़ने, रेड ब्लड सेल्स फेफड़ों से अन्य अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने और प्लेटलेट्स ब्लीडिंग को रोकने का कार्य करती हैं.

ल्यूकेमिया में अक्सर व्हाइट ब्लड सेल्स प्रभावित होती हैं और बोन मैरो असामान्य कोशिकाओं का निर्माण शुरू कर देता है. इन्हीं असामान्य कोशिकाओं को कैंसरीकृत कोशिकाएं कहा जाता है. जो कि स्वस्थ सेल्स को घेर लेती हैं और उन्हें कार्य नहीं करने देती हैं.

ल्यूकेमिया के प्रकार (leukemia types)
ल्यूकेमिया का प्रकार असामान्य सेल्स के विकसित होने की गति और ब्लड सेल्स के प्रकार पर निर्भर करता है. जैसे-

एक्यूट लिंफोसाइटिक ल्यूकेमिया (ALL)- इसमें व्हाइट ब्लड सेल्स प्रभावित होती हैं. जो कि काफी तेजी से फैलने लगती हैं. यह खून का कैंसर बच्चों में सबसे आम होता है. हालांकि, यह वयस्कों को भी प्रभावित करता है.
एक्यूट मायलॉइड ल्यूकेमिया (AML)- इसमें मायलॉइड सेल्स प्रभावित होती हैं. जो व्हाइट ब्लड सेल्स, रेड ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स में विकसित होती हैं. इस प्रकार में भी कैंसरीकृत कोशिकाएं काफी तेजी से फैलती हैं. यह वयस्कों को ज्यादा प्रभावित करता है. हालांकि, बच्चों को भी हो सकता है.
क्रॉनिक लिंफोसाइटिक ल्यूकेमिया (CLL)- व्हाइट ब्लड सेल्स को प्रभावित करने वाले इस प्रकार में असामान्य कोशिकाएं धीरे-धीरे फैलती हैं. यह वयस्कों को ज्यादा प्रभावित करता है.
क्रॉनिक मायलॉइड ल्यूकेमिया (CML)- मायलॉइड सेल्स को प्रभावित करने वाले इस प्रकार में भी कैंसररस सेल्स धीरे-धीरे फैलती हैं. यह प्रकार भी वयस्कों को ज्यादा प्रभावित करता है.

ल्यूकेमिया के लक्षण (leukemia symptoms)
मेडलाइन प्लस के मुताबिक, ल्यूकेमिया के कुछ आम लक्षण इस प्रकार हैं. जैसे-

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

साभार-जी न्यूज

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version