अफगान फोर्स और अज्ञात हमलावरों के बीच गोलीबारी, अमेरिकी-जर्मन सेनाएं भी शामिल

पढ़िये TV9 Hindi की ये खास खबर….

अफगानिस्तान (Afghanistan Crisis) में बिगड़ती स्थिति के साथ ही कई देश वहां फंसे लोगों को वापस अपने देश ला रहे हैं. इसी क्रम में भारत का भी अपने देश के लोगों को वहां से निकालने का काम जारी है. रक्षाबंधन के दिन यानी रविवार की सुबह भी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से चली भारतीय फ्लाइट भारत में लैंड हुई. इसमें कुल 168 भारतीय वापस आए.

वहीं दूसरी तरफ अफगानिस्तान के आधे से ज्यादा हिस्से में अपना कब्जा जमा चुका तालिबान अब पंजशीर प्रांप्त पर कब्जा जमाने की ओर कदम बढ़ा चुका है. तालिबान का कहना है कि “सैकड़ों लड़ाके” पंजशीर घाटी की ओर बढ़ रहे हैं, क्योंकि अहमद मसूद जो उत्तरी अफगान क्षेत्र को नियंत्रित करता है, का कहना है कि उसकी सेना लड़ने के लिए तैयार है.

काबुल एयरपोर्ट पर अफगान बलों और अज्ञात बंदूकधारियों के बीच लड़ाई

फगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर अफगान बलों और अज्ञात बंदूकधारियों के बीच लड़ाई की रिपोर्ट सामने आई है.

श्रीलंका ने लगाई भारत से मदद की गुहार

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद श्रीलंका ने देश में बंद अपने नागरिकों वहां से सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भारत से मदद अपील की है.

अफगानिस्तान से निकाले गए 146 लोग पहुंचे दिल्ली

अफगानिस्तान से निकाले गए 146 लोग अलग-अलग फ्लाइट से दिल्ली पहुंचे. उनमें से एक सुनील कहते हैं, “हम 14 अगस्त को निकले थे. एक अमेरिकी दूतावास की फ्लाइट हमें कतर ले गई जहां हम आर्मी बेस पर रुके थे. अमेरिकी दूतावास ने भारतीय दूतावास से बात की जिसके बाद भारतीय दूतावास के लोग हमें लेने आए.”

800 तालिबानी मारे गए

अफगानी कमांडो ने 800 तालिबानी लड़ाकों को मार गिराया गया है. इस बीच वरदक, कपिसा, परवन, तखर, बामयान बागलान में अफगानी कमांडो प्रतिरोध मोर्चे बने हैं.

4 घंटे नहीं, सरेंडर के लिए 4 साल देता हूं : तालिबान के चार घंटे के अल्टीमेटम पर अफगानी कमांडो की हूंकार

अफगान कमांडो के कर्मियों ने पंजशीर में बीती रात कहा कि  तालिबान ने कहा कि उन्होंने हमें आत्मसमर्पण करने के लिए 4 घंटे का अल्टीमेटम दिया है. हमने उनसे कहा, हम आपको आने वाले चार साल देते हैं. सालंग में तालिबान की सप्लाई लाइन को नष्ट कर दिया गया है. हमने अपनी स्थिति और मजबूत की है.

स्क्रैप धातु के शिपमेंट पर प्रतिबंध

तालिबान के आर्थिक आयोग ने देश से किसी भी स्क्रैप धातु के शिपमेंट पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है. अगले आदेश तक नहीं होगा धातु का निर्यात.

अमेरिकी सैन्य विमान 3,400 यात्रियों के साथ लौट रहे हैं वापस

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि आठ अमेरिकी सैन्य उड़ानें  सी-17 और सी-130 ने हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 1,700 यात्रियों को बाहर निकाला है. इसके अलावा 39 गठबंधन विमानों ने लगभग 3,400 यात्रियों के साथ उड़ान भरी है.

पंजशीर में 300 तालिबानियों की मार गिराया

काबुल पर कब्जे के बाद अब तालिबान के लड़ाके पंजशीर घाटी की ओर बढ़ रहे हैं, हालांकि खबर है कि पंजशीर ने तालिबान के 300 लोगों को मार गिराया है. मिली जानकारी के अनुसार तालिबान ने कारी फसीहुद दीन हाफिजुल्लाह के नेतृत्व में पंजशीर पर हमला करने के लिए कई लड़ाकों को भेजे थे, लेकिन बगलान प्रांत की अंदराब घाटी में घात लगाकर बैठे पंजशीर के विद्रोहियों ने उन पर हमला कर दिया. इस हमले में 300 तालिबानी के मौत की खबर आ रही है

हमारी आशा है कि हमें इस तय समय को बढ़ाना नहीं पड़ेगा, बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने व्हाइट हाउस से एक संबोधन के दौरान कहा कि हमारे और सेना के बीच 31 अगस्त तक देश में फंसे लोगों की निकालने का समय सीमा बढ़ाने के बारे में चर्चा चल रही है, हमारी आशा है कि हमें इस तय समय को बढ़ाना नहीं पड़ेगा.

आतंकवादी कर सकते हैं स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, “हम जानते हैं कि आतंकवादी स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं और निर्दोष अफगानों या अमेरिकी सैनिकों को निशाना बना सकते हैं. हम ISIS और ISIS-K के नाम से ज्ञात अफगान सहयोगी सहित किसी भी सोर्स से होने वाले खतरों की निगरानी और उन्हें बाधित करने के लिए निरंतर सतर्कता बरत रहे हैं.

साभार-TV9 Hindi

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version