हैदराबाद पहुंचे ग्रीक पीएम, मोदी से की द्विपक्षीय वार्ता

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रीक प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए हैदराबाद हाउस पहुंचे। जहां दोनों देश के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री मित्सोटाकिस और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है।

पिछले वर्ष मेरी ग्रीस यात्रा के बाद उनकी यह भारत यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत होती रणनीतिक साझेदारी का संकेत है और 16 वर्षों के बाद ग्रीस के प्रधानमंत्री का भारत आना अपने आप में एक ऐतिहासिक उत्सव है। हमारी आज की चर्चाएं बहुत सार्थक रहीं। ग्रीक के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि हम 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने के लक्ष्य के लिए तेजी से अग्रसर हैं। हमने अपने सहयोग को नई ऊर्जा और दिशा देने के लिए कई नए अवसरों की पहचान की है। हमने दोनों देशों के रक्षा उद्योगों को आपस में जोड़ने पर सहमति जताई है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और ग्रीस की चिंताएं और प्राथमिकताएं समान हैं। हमने इस क्षेत्र में अपने सहयोग को और अधिक मजबूत करने पर विस्तारपूर्वक चर्चा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि आज की बैठक में हमने कई क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की। हम सहमत हैं कि सभी विवादों और तनावों का समाधान वार्ता और कूटनीति से ही किया जाना चाहिए। हम इंडो-पैसिफिक में ग्रीस की भागीदारी और सकारात्मक भूमिका का स्वागत करते हैं। भारत और ग्रीस वैश्विक शांति और स्थिरता में योगदान देने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखेगा। इससे पहले ग्रीक प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस ने अपनी पत्नी मारेवा ग्रैबोव्स्की-मित्सोटाकिस के साथ राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

भारत में होना सौभाग्य की बात
ग्रीक प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस ने कहा कि कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री की ग्रीस यात्रा के अनुरूप, आधिकारिक राजकीय यात्रा पर भारत में होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। ग्रीस के लिए भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी विशेष महत्व रखती है। हमें न केवल विभिन्न विषयों जैसे राजनीतिक परामर्श, रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा, बल्कि दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने का भी अवसर मिलेगा। इसलिए यहां होना वास्तव में सौभाग्य की बात है, मैं प्रधानमंत्री के रूप में हम दोनों के बीच होने वाली चर्चाओं का इंतजार कर रहा हूं।

Exit mobile version