मूर्ति वापसी समारोह में भाग लेने ब्रिटेन पहुंचे विदेश मंत्री

लंदन। ब्रिटेन की यात्रा पर पहुंचे विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने लंदन में उत्तर प्रदेश के लोखरी से 8वीं शताब्दी की चुराई गई मंदिर की मूर्तियों, योगिनी चामुंडा और योगिनी गोमुखी की वापसी समारोह में भाग लिया।

इसके बाद एक इंटरव्यू के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि अपनी पिछली टिप्पणी में मैंने अत्यधिक व्यवधान विशेषण का उपयोग किया था। इसलिए व्यवधानों को भी एक निश्चित मात्रा में कौशल के साथ प्रतिबंधित और नियंत्रित करने की आवश्यकता है, लेकिन उत्तर हां है। 1971 एक व्यवधान था। इसने एक विभाजित उपमहाद्वीप को जन्म दिया और विभाजन के परिणाम की अस्थिरता को सामने लाया और वास्तव में उपमहाद्वीप में एक अलग संरचना का निर्माण किया। दिलचस्प बात यह है कि जो तब पाकिस्तान का सबसे गरीब हिस्सा था, जो कि कम विकसित हिस्सा था (पूर्वी पाकिस्तान, अब बांग्लादेश), उसने वास्तव में आर्थिक रूप से काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों पर भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा हमने कनाडाई लोगों को बताया है। संदर्भ यह है कि कनाडा में हमें लगता है कि कनाडाई राजनीति ने हिंसक और अतिवादी राजनीतिक विचारों को जगह दी है। जो हिंसक तरीकों सहित भारत से अलगाववाद की वकालत करते हैं। इन लोगों को कनाडा की राजनीति में समायोजित किया गया है। उन्हें अपने विचार व्यक्त करने की आजादी दी गई है। बोलने की आजादी और अभिव्यक्ति की आजादी भी एक निश्चित जिम्मेदारी के साथ आती है। उन स्वतंत्रताओं का दुरुपयोग और राजनीतिक उद्देश्यों के लिए उस दुरुपयोग को बर्दाश्त करना बहुत गलत होगा। देखिए, यदि आपके पास ऐसा आरोप लगाने का कोई कारण है, तो कृपया हमारे साथ सबूत साझा करें। हम जांच से इनकार नहीं कर रहे हैं। हमने कठिन तरीके से सीखा है कि लोग सिद्धांतों के बारे में बात करते हैं। इस विशेष मामले में, रूस के साथ अपने संबंध बनाए रखने में हमारा बहुत शक्तिशाली हित है।

ताइवान से वाणिज्यिक संबंध
भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ताइवान पर कहा, .ताइवान के साथ हमारे पर्याप्त प्रौद्योगिकी, आर्थिक और वाणिज्यिक संबंध हैं और निश्चित रूप से जब इलेक्ट्रॉनिक्स की बात आती है और हाल ही में सेमीकंडक्टर्स की बात आती है तो ताइवान की प्रतिष्ठा है। इसलिए, सहयोग के स्तर में वृद्धि हुई है।

भारत-चीन पुरानी संभ्यताएं
भारत-चीन संबंधों पर भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा चीन का उत्थान एक वास्तविकता है लेकिन उतनी ही वास्तविकता भारत का उदय भी है। उत्थान भिन्न हो सकती है। मात्रात्मक या गुणात्मक रूप से वे समान नहीं हो सकते हैं। दोनों (भारत और चीन) दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से हैं… कुछ वास्तविकताएं हैं। जिन्हें पहचानने की आवश्यकता है। हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और जनसंख्या के मामले में सबसे बड़े हैं।

Exit mobile version