UP Population Control Act: यूपी में BJP के 152 विधायकों के हैं दो से ज्यादा बच्चें‚ क्या 2022 में पार्टी नहीं देगी इन्हे टिकट ॽ

पढ़िये आँखोंदेखी लाइव की ये खास खबर….

Effect of population control law on BJP leaders: माना जा रहा है कि योगी सरकार अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनााव से पहले ही इस नीति पर कानून बना सकती है। ऐसे में लोगों का सवाल है कि अगर ये कानून लागू होता है तो मौजूदा समय में राजनेताओं पर इसका क्या असर पड़ेगा।

BJP MLAs Children News in hindi: विश्व जनसंख्या दिवस [ world population day] के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ [ Chief Minister Yogi Adityanath] ने नई जनसंख्या नीति [ new population policy] का ऐलान किया है। इन नीति के अनुसार अगर राज्य में कानून बनता है तो जिन लोगों के दो से ज्यादा बच्चें है उनसे बहुत सारी सुविधाएं छीन ली जाएंगी। मतलब ऐसे लोगों को स्थानीय चुनाव लड़ने, सरकारी नौकरियों में प्रमोशन और सरकारी सब्सिडी सहित दर्जन भर से ज्यादा सुविधाओं से वंचित कर दिया जाएगा। [UP Population Control Act news in hindi]

माना जा रहा है कि योगी सरकार अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनााव से पहले ही इस नीति पर कानून बना सकती है। ऐसे में लोगों का सवाल है कि अगर ये कानून लागू होता है तो मौजूदा समय में राजनेताओं पर इसका क्या असर पड़ेगा। क्या दो से ज्यादा बच्चों वाले नेताओं और विधायकों के चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी जाएगी।

खुद बीजेपी में ही ऐसे सैंकडों विधायक हैं जिनके दो से ज्यादा बच्चें हैं। इनमें से कई तो सरकार में बड़े पद पर भी हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में 8 विधायक तो ऐसे भी हैं, जिनके 6-6 बच्चे हैं। इसके अलावा एक विधायक के 7 तो एक के 8 बच्चें भी हैं। सवाल है कि क्या सरकार इन सभी बर्खास्त कर देगी। तो आइए जानते हैं इन पर क्या होगा कानून का असर…

दो बच्चों से ज्यादा वाले सभी विधायक हैं हिन्दू

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार यूपी में 2017 में भाजपा के कुल 304 विधायकों ने जीत दर्ज की थी। इनमें से 152 विधायक ऐसे हैं जिनके 3 या उससे भी ज्यादा बच्चे हैं। हैरानी की बात ये है कि इनमें से कोई भी विधायक मुस्लिम नही है। लोगों के मन में सवाल है कि क्या BJP ऐसे विधायकों को 2022 के विधानसभा चुनाव में टिकट देगीॽ हालांकि अभी इसका जवाब मिलने में कुछ समय लग सकता है।

यह है BJP विधायकों के बच्चों का आंकड़ा

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तर प्रदेश में 34 विधायक ऐसे हैं जिनका एक- एक बच्चा है। जबकि 103 विधायक ऐसे हैं जिनके 2-2 बच्चे हैं। इसके अलावा 83 विधायक ऐसे हैं जिनके 3-3 बच्चे हैं। 44 विधायक ऐसे हैं जिनके 4-4 बच्चे हैं। वहीं 15 विधायक ऐसे हैं जिनके 5-5 बच्चे हैं।

हैरान करने वाली बात ये है कि यूपी सरकार में 8 विधायक ऐसे भी हैं जिनके 6-6 बच्चे हैं। इसके अलावा दो विधायक इनसे भी आगे निकले हुए हैं। इनमें से एक विधायक के 7 बच्चे हैं जबकि दूसरे विधायक के 8 बच्चे हैं। हालांकि चिंता की बात ये भी है कि BJP के 15 विधायक ऐसे भी हैं जिनका एक भी बच्चा नही है या उनका डाटा उपलब्ध नही कराया गया है।

ये हैं 6 बच्चों वाले 8 विधायक

1- कृष्णा पासवान
कृष्णा पासवान यूपी के फतेहपुर जिले की खागा सीट से विधायक हैं। इनके तीन बेटे और तीन बेटियां हैं। पासवान साल 2002 से तीसरी बार विधायक बने हैं।

2- कुंवर अजय प्रताप सिंह ‘लल्ला भइया’
कुंवर अजय प्रताप सिंह ‘लल्ला भइया’ गोंडा जनपद की कर्नलगंज विधानसभा सीट से विधायक हैं। इनके चार बेटे और दो बेटियां हैं। लल्ला भइया 2017 में छठी बार विधायक बने हैं।

3- बैजनाथ रावत
बैजनाथ रावत बाराबंकी जिले की हैदरगढ़ सीट से विधायक हैं। इनके तीन बेटे और तीन बेटियां हैं। रावत 1998 में लोकसभा सांसद का चुनाव भी जीत चुके हैं। इन्होने अपना पहला चुनाव बार साल 1991 में जीता था। 2017 में यह तीसरी बार विधायक बने हैं।

4- बाला प्रसाद अवस्थी

बाला प्रसाद अवस्थी लखीमपुर खीरी जिले की धौरहरा सीट से विधायक हैं। इनके तीन बेटे और तीन बेटियां हैं। 2017 में अवस्थी चौथी बार विधायक बने हैं।

5- कैलाश सिंह राजपूत
कैलाश सिंह राजपूत कन्नौज जिले की तिर्वा सीट से विधायक हैं। इनके दो बेटे और चार बेटियां हैं। 2017 में कैलाश सिंह तीसरी बार विधायक बने हैं। इन्होने अपना पहला चुनाव साल 1996 में जीता था।

6- रत्नाकर मिश्र
रत्नाकर मिश्र मिर्जापुर जिले की मिर्जापुर सीट से बीजेपी विधायक हैं। इनके दो बेटे और चार बेटियां हैं। 2017 में यह पहली बार विधायक बने हैं।

7- सत्य प्रकाश अग्रवाल
सत्य प्रकाश अग्रवाल [ कैलाश डेरीवाले ] मेरठ जिले की मेरठ कैंट सीट से विधायक हैं। इनके तीन बेटे और तीन बेटियां हैं। अग्रवाल 2017 में लगातार चौथी बार विधायक बने हैं। इन्होने अपना पहला चुनाव साल 2002 में जीता था।

8- राम नरेश अग्निहोत्री
राम नरेश अग्निहोत्री मैनपुरी जिले की भोगांव सीट से बीजेपी विधायक हैं। इनके 2 बेटे और चार बेटियां हैं। अग्निहोत्री साल 2017 में वह पहली बार विधायक बने हैं। 2002 में यह यूपी विधान परिषद के भी सदस्य रह चुके हैं।

क्या होगा कानून का असर

कानून के जानकारों का मानना है कि अगर योगी सरकार मौजूदा जनसंख्या नीति को ध्यान में रखते हुए कानून लागू करती है तो BJP के सैकड़ों नेताओं और विधायकों के अगला चुनाव लड़ने पर रोक लगती है। इसके अलावा कई सारी सरकारी सुविधाओं और पेंशन से भी हाथ धोना पड़ सकता है। हालांकि अभी मौजूदा जनसंख्या नीति पर विपक्ष और पार्टी से जुड़े लोग भी सवाल उठा रहे हैं। ऐसे बहुत मुमकिन है कि राज्य सरकार इसके कुछ बिन्दुओं पर संसोधन कर सकती है। साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version