मेरठ। Delhi Meerut Rapid Rail मेरठ में शनिवार को शहरी विकास मंत्रालय के सचिव एवं एनसीआरटीसी के चेयरमैन दुर्गा शंकर मिश्रा ने दावा किया कि भारत के प्रथम रीजनल ट्रांजिट सिस्टम के पहले कॉरिडोर पर दुहाई से साहिबाबाद के बीच 17 किलोमीटर हिस्से में रैपिड रेल का संचालन दिसंबर 2022 से शुरू कर देंगे। हालांकि इस हिस्से पर रैपिड रेल संचालित करने का लक्ष्य 2023 है।

उसी ट्रैक पर मेट्रो भी

इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि 2024 में मेरठ तक रैपिड रेल संचालित हो जाएगी। वहीं 2025 में सराय काले खा से लेकर के मोदीपुरम तक रैपिड रेल का संचालन शुरू हो जाएगा। 2025 में मेरठ में उसी ट्रैक पर मेट्रो का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। केंद्रीय सचिव ने 82 किमी लंबे दिल्ली गाज़ियाबाद मेरठ कोरिडोर का सराय काले खां से मोदीपुरम तक निरीक्षण किया। उनके साथ एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह और मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह भी मौजूद रहे।

रैपिड के ज्‍यादातर बनकर तैयार

देश की पहली रीजनल रेल, जो कि दिल्ली से गाजियाबाद और मेरठ के शहरी केंद्रों को जोड़ेगी। इसके एलिवेटेड सेक्शन के एक तिहाई से ज्यादा हिस्से के पिलर तैयार कर लिए गए हैं। 82 किलोमीटर लंबे इस आरआरटीएस कारिडोर में कुल 70 किलोमीटर भाग एलिवेटेड है, जिसमें से अभी तक लगभग 24 किलोमीटर हिस्से में पिलर तैयार हो गए हैं। रैपिड रेल कारिडोर में 12 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत बनाया जाना है। जिसमें लगभग चार किलोमीटर दिल्ली में और आठ किलोमीटर मेरठ व गाजियाबाद में है। दिल्ली में आनंद विहार में टनल बोरिंग मशीन से टनल बनाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। जिसके तहत सुरंग बनाने या टनलिंग के कार्य के लिए लौंचिंग शाफ्ट तैयार किया जा रहा है। इसके बनने के बाद टनल बोरिंग मशीन सुरंग बनाने का कार्य शुरू करेगी। जबकि मेरठ में भूमिगत निर्माण कार्य भैंसाली भूमिगत स्टेशन के पास प्रारंभ हो चुके हैं। जिसके तहत स्टेशन के लिए डी वाल का निर्माण चल रहा है। इसके अंतर्गत कुल 121 फैंसिंग पैनल का केज भूमि के अंदर डालकर कंक्रीट का काम किया जा रहा है।

साहिबाबाद दुहाई के बीच काम

आठ किमी में आरआरटीएस वायाडक्ट तैयार : एनसीआरटीसी ने एलिवेटेड निर्माण कार्य के तहत अब तक 800 से ज्यादा पिलर तैयार कर लिए हैं। इसके साथ ही आठ किलोमीटर का आरआरटीएस वायाडक्ट तैयार हो चुका है। वायाडक्ट का ज्यादातर काम साहिबाबाद से दुहाई के बीच हुआ है। इस पर ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है। साहिबाबाद और दुहाई के बीच 17 किमी में आरआरटीएस स्टेशन के डिजाइन व आर्किटेक्चर का कार्य फाइनल होने के साथ निर्माण भी शुरू है। वहीं, दुहाई डिपो में ट्रेनों के परिचालन व रख-रखाव के लिए स्टेबलिंग व इंस्पेक्शन लाइन, और कंट्रोल केंद्र तैयार किया जा रहा है। दुहाई डिपो में आरआरटीएस ट्रेन के स्टेबलिंग लाइन के लिए ओएचई का कार्य भी शुरू हो गया है।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।