सावधान ! फिर मिल रहे बिना लक्षण वाले कोराेना संक्रमित, यहां जानें- बचाव के उपाय और विशेषज्ञ की राय

पढ़िए  दैनिक जागरण की ये खबर…

Coronavirus Third Wave ALERT! लाकडाउन खुलने के बाद से अब एक बार फिर कोरोना का खतरा मंडरा रहा है। गौरतलब है कि आइआइटी कानपुर की एक रिपोर्ट में अक्टूबर में कोरोना की थर्ड वेव आने का दावा किया गया है। अतएव आवश्यक है कि हम सभी सतर्क रहें।

कानपुर। Coronavirus Third Wave ALERT ! कोरोना का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है, इन दिनों बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमित एक बार फिर मिलने लगे हैं। जो कि बेहद घातक सिद्ध हो रहे हैं। संक्रमण का पता नहीं चलने से वह जहां-तहां घूमते रहते हैं और जाने-अनजाने अपने साथियों, स्वजन और सहयोगियों को संक्रमित कर रहे हैं। उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होने की वजह से उनमें कोरोना के लक्षण नहीं उभरते हैं और किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। ऐसे व्यक्ति कोरोना वायरस के कैरियर (वाहक) का काम करते हुए घर, कार्यालय और सार्वजनिक स्थल पर दूसरों तक संक्रमण पहुंचा रहे हैं। गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल (जीएसवीएम) मेडिकल कालेज समेत अन्य जगहों पर लगातार ऐसे मरीज में जांच में सामने आ रहे हैं।

कानपुर में सामने आए दो मामले: 

मधुमेह और दूसरी बीमारियों से पीड़िताें को ज्यादा खतरा: बिना लक्षण वाले संक्रमित के बोलने या खांसने पर ड्रापलेट के साथ कोरोना का वायरस निकलता है। इससे मधुमेह, हाइपरटेंशन, किडनी, लिवर, कैंसर और इम्यूनो डिसआर्डर से पीडि़त उनके संपर्क में आकर संक्रमण की चपेट में आते हैं, जो उनके लिए घातक होता है।

लक्षण न उभरने की वजह

बचाव के लिए यह जरूरी 

इनका ये है कहना: 

बिना लक्षण वाले संक्रमित सामने आने की तीन वजहें हैं। कुछ इम्यूनो कंप्रोमाइज (जिन्हें जल्दी-जल्दी सर्दी जुकाम होता है) मरीज होते हैं, जो संक्रमित होने के बाद ठीक हो गए हों। ऐसे व्यक्ति जिनकी प्रतिरोधक क्षमता अच्छी हो और दूसरे जो वैक्सीन लगवा चुके हों, यह तीनों दोबारा कोरोना वायरस होने पर कैरियर हो सकते हैं, लेकिन उनमें लक्षण प्रकट नहीं होते हैं। इसलिए कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन करें। मास्क जरूर लगाएं। –  डा. सौरभ अग्रवाल, एसोसिएट प्रोफेसर, मेडिसिन विभाग एवं नोडल अफसर, कोविड-19, जीएसवीएम मेडिकल कालेज।   साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version