कोरोना संकट के बीच किन्नरों के खातों में 1,500 रुपये ट्रांसफर करेगी सरकार, जानिए पैसा मिलने की पूरी प्रक्रिया

पढ़िए  आँखोंदेखी लाइव की ये खबर

मंत्रालय ने तत्काल राहत के लिए प्रत्येक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को 1,500 रुपये का जीवनयापन भत्ता देने का फैसला किया है। यह वित्तीय सहायता ट्रांसजेंडर समुदाय को उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी।

Transgender latest news in hindi: नई दिल्ली: पूरा देश इस समय Covid-19 महामारी से जूझ रहा है. महामारी की दूसरी लहर का देश के ट्रांसजेंडर [transgender] समुदाय पर भी विनाशकारी प्रभाव पड़ रहा है। महामारी से उनकी आजीविका बुरी तरह प्रभावित हुई है। देश के वर्तमान संदर्भ में यह कमजोर समुदाय एक गंभीर संकट और भोजन और स्वास्थ्य जैसी बुनियादी आवश्यकताओं की भारी कमी का सामना कर रहा है।

ट्रांसजेंडर लोगों के लिए निर्वाह भत्ता
वर्तमान स्थिति में, बड़ी संख्या में ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को सरकार से मदद और समर्थन मांगने के लिए कॉल और ईमेल प्राप्त हो रहे हैं। ट्रांसजेंडर कल्याण के लिए नोडल मंत्रालय के रूप में, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है।

मंत्रालय ने तत्काल राहत के लिए प्रत्येक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को 1,500 रुपये का जीवनयापन भत्ता देने का फैसला किया है। यह वित्तीय सहायता ट्रांसजेंडर समुदाय को उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी। ट्रांसजेंडर लोगों के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों और समुदाय आधारित संगठनों को इस कदम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कहा गया है।

आवेदन कैसे करें
कोई भी ट्रांसजेंडर व्यक्ति या ट्रांसजेंडर व्यक्ति सीबीओ https://forms.gle/H3BcREPCy3nG6TpH7 में बुनियादी विवरण, आधार बैंक खाता संख्या प्रदान करने के बाद वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकता है। साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version