Exit Poll Results: देखिए एग्ज़िट पोल पाँच राज्यों के नतीजों के बारे में क्या कह रहे हैं

पढ़िए बीबीसी न्यूज़ हिंदी की ये खबर…

पाँच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के अलग-अलग एग्ज़िट पोल आए हैं. एग्ज़िट पोल के नतीजों के हिसाब से अगर चुनावी नतीजे आए तो पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की तीसरी बार सरकार बनने के आसार हैं.

केरल में सत्ताधारी वाम मोर्चा सत्ता पर क़ाबिज़ रह सकता है और असम में बीजेपी इस बार भी जीत का परचम लहरा सकती है.

एग्ज़िट पोल के अनुसार तमिलनाडु में डीएमके के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन की वापसी हो सकती है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन पड़ोसी राज्य पुदुच्चेरी में हार सकता है.

पश्चिम बंगाल को लेकर लगभग एक जैसा अनुमान लगाया गया है.

चुनाव तो पाँच राज्यों में हुए थे लेकिन सबकी निगाहें पश्चिम बंगाल पर टिकी हैं. आधिकारिक नतीजे तो दो मई को वोटों की गिनती के बाद ही पता चलेंगे लेकिन अब तक जितने भी एग्ज़िट पोल आए हैं उनके अनुसार ममता बनर्जी तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनती हुई दिख रही हैं.

एबीपी-सीवोटर के अनुसार पश्चिम बंगाल में टीएमसी को 152 से 164 सीटों पर जीत मिल सकती है जबकि बीजेपी के खाते में 109 से 121 सीटें जाने का अनुमान है.

रिपब्लिक टीवी-सीएनएक्स के अनुसार पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 128 से 138 सीटें मिल सकती हैं जबकि टीएमसी के खाते में 128 से 148 सीटें जा सकती हैं.

सीएनएन न्यूज़ 18 के एग्ज़िट पोल के अनुसार टीएमसी 162 सीटें जीतकर बंगाल में स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बना सकती है. सारे एग्ज़िट पोल में कांग्रेस और वाम मोर्चा गठबंधन को अधिकतम 25 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

ऐसा नहीं है कि सारे एग्ज़िट पोल ममता बनर्जी की जीत की बात कह रहे हैं.

जन की बात एग्ज़िट पोल के अनुसार पश्चिम बंगाल में बीजेपी 294 में से 174 सीटें जीतकर पहली बार सरकार बना सकती है. इस एग्ज़िट पोल में टीएमसी को 112 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

असम में बीजेपी ही रहेगी?

असम को लेकर लगभग सभी एग्ज़िट पोल में बीजेपी के पास ही सत्ता रहने का अनुमान लगाया गया है.

एबीपी-सीवोटर के एग्ज़िट पोल के मुताबिक़ असम में एनडीए को 58 से 71 और कांग्रेस को 53 से 66 सीटों पर जीत मिल सकती है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी 75 से 85 और कांग्रेस को 40 से 50 सीटों पर जीत मिल सकती है.

रिपब्लिक टीवी-सीएनएक्स के एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी गठबंधन को 74 से 84 और कांग्रेस गठबंधन को 40 से 50 सीटों पर जीत मिल सकती है.

केरल में टूटेगा ट्रेंड?

केरल में सीपीएम की सरकार सत्ता में बनी रह सकती है.

केरल में पिछले कई बार से हर पाँच साल के बाद कांग्रेस और सीपीएम की सरकार आती-जाती रही थी.

लेकिन इस बार ट्रेंड टूटता दिख रहा है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्ज़िट पोल के अनुसार सीपीएम के नेतृत्व वाले लेफ़्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट को 104 से 120 सीटों पर जीत मिल सकती है जबकि कांग्रेस की अगुआई वाले यूडीएफ़ को 20 से 36 सीटों पर जीत मिल सकती है.

वहीं रिपब्लिक टीवी-सीएनएक्स के अनुसार एलडीएफ़ को 72-80 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है जबकि यूडीएफ़ के खाते में 58 से 64 सीटें जा सकती हैं.

तमिलनाडु में डीएमके की वापसी

अलग-अलग एग्ज़िट पोल के अनुसार तमिलनाडु में स्टालिन के नेतृत्व वाली डीएमके सरकार बना सकती है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के पोल के अनुसार डीएमके को 175 से 195 सीटों पर जीत मिल सकती है. टुडे चाणक्य एग्ज़िट पोल के मुताबिक़ डीएमके को 175 और एआईएडीएमके को 57 सीटों पर जीत मिल सकती है.

पी-एमएआरक्यू एग्ज़िट पोल के अनुसार डीएमके गठबंधन को 165 से 190 सीटों पर जीत मिल सकती है जबकि एआईएडीएमके 40 से 65 सीटों पर सिमटकर रह जाएगी. वहीं रिपब्लिक-सीएनएक्स के अनुसार डीएमके को 165 और एआईएडीएमके को 62 सीटों पर जीत मिल सकती है.साभार-बीबीसी न्यूज़ हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Exit mobile version