बिहार विधानसभा में अभूतपूर्व बवाल LIVE:विधायकों ने स्पीकर को बंधक बनाया, मार्शल ने उठाकर सदन से बाहर फेंका; एक MLA बेहोश

पढ़िए दैनिक भास्कर की ये खबर…

विधानमंडल के बजट सत्र के 20वें दिन बुधवार को पुलिस अधिनियम बिल 2021 के विरोध में अभूतपूर्व बवाल हुआ। 4 बार कार्यवाही स्थगित होने के बाद विपक्ष के विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा को उनके ही चैंबर में बंधक बना दिया। DM और SSP के साथ धक्का-मुक्की की गई। चैंबर के पास विपक्ष के विधायक पुलिसकर्मियों से भी भिड़ गए। इसके बाद एक-एक कर विपक्ष के विधायकों को सुरक्षाकर्मी बाहर फेंकने लगे। जिसमें मकदुमपुर से राजद विधायक सतीश कुमार दास बेहोश हो गए हैं। बताया जा रहा है कि विधानसभा के इतिहास में पहली बार इस तरह का बवाल हुआ है।

विधानसभा के बाहर विपक्ष के विधायक को मार्शल ने फेंका।

स्पीकर के चैंबर के बाहर पुलिस बल तैनात

राजद और कांग्रेस की 7 महिला विधायकों ने आसन को घेर लिया है। लगातार घंटी बज रही है। लेकिन महिला विधायक आसन के पास से हट नहीं रही हैं। आसन पर अभी कोई नहीं बैठा हुआ है। इससे पहले कार्यवाही शुरू होने के बाद डॉ. प्रेम कुमार सभापति बने। लेकिन विपक्ष के करीब 12-13 विधायक वेल के पास पहुंच गए और बिल फाड़ दिया। फिर कार्यवाही को 5:30 तक के लिए स्थगित कर दिया गया। विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा चैंबर में ही बैठे हुए हैं। बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा के चैंबर के बाहर पुलिसकर्मियों की भीड़।

विपक्ष के विधायकों ने टेबल को तोड़ा

इससे पहले विधानसभा में विपक्ष के सदस्यों के हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही चार बार स्थगित करनी पड़ी। कार्यवाही के दौरान विपक्षी सदस्य वेल में आ गए, बिल की कॉपी फाड़ दी, नारेबाजी करने लगे। यही नहीं, वे रिपोर्टर टेबल पर चढ़ गए, इतने से संतोष नहीं हुआ तो टेबल को तोड़ दिया। इस बीच जब दूसरी बार कार्यवाही स्थगित हुई तो सत्तापक्ष के सभी सदस्यों के सदन से चले जाने के बाद राजद के भाई वीरेंद्र ने रिपोर्टर टेबल पर चढ़ कर इस बिल के विपक्ष में वोटिंग करा दी।

RJD के विधायक सतीश कुमार दास हुए बेहोश।

वेल के पास फाड़ी कॉपी

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा होने लगा। पुलिस विधेयक के विरोध में विपक्ष के विधायक जमकर नारेबाजी करने लगे। RJD के विधायकों ने वेल के पास पुलिस अधिनियम बिल 2021 की कॉपी फाड़ दी। विपक्ष की ओर से कार्यस्थगन प्रस्ताव को अमान्य कर दिया गया। सदन के अंदर विपक्ष के कई विधायक पोस्टर लेकर पहुंचे थे। मार्शल विधायकों से पोस्टर वापस लेने लगे। सदन में हंगामा बढ़ता देख विधानसभा अध्यक्ष ने 12 बजे तक कार्यवाही स्थगित कर दी। दोबारा कार्यवाही शुरू होने पर विपक्ष के विधायक फिर से हंगामा करने लगे।

कुर्सी पटकने लगे विपक्ष के विधायक

दुबारा कार्यवाही शुरू होते ही डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद की ओर से CAG रिपोर्ट पेश करने के दौरान RJD विधायकों ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष के कई विधायक कुर्सी पटकने लगे। बवाल बढ़ता देख बड़ी संख्या में मार्शल सदन के अंदर पहुंच गए। वे टेबल पकड़े हुए नजर आए लेकिन RJD के कुछ विधायक टेबल को जबरन हटाते दिखे। हंगामा बढ़ता देख विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 2 बजे जब सदन की कार्यवाही दुबारा शुरू हुई तो पुलिस अधिनियम बिल 2021 के विरोध में फिर हंगामा होने लगा। हंगामे के दौरान CM नीतीश कुमार भी सदन में मौजूद थे।

रिपोर्टर टेबल को तोड़ा

हंगामे के दौरान विपक्ष के कई सदस्य बेल में आ गए। वे बिल वापस करने की जिद कर रहे थे। इस बीच संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी ने दरभंगा एयरपोर्ट का नाम विद्यापति एयरपोर्ट रखने का प्रस्ताव रखा। लेकिन, विपक्ष के नेताओं ने रिपोर्टर टेबल को उठा लिया। उन्हें ऐसा करते देख मार्शल आगे आए और नेताओं को ऐसा करने से रोकने में लग गए। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही में व्यवधान होता देख स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। लेकिन, सदन स्थगित होने की घोषणा के बाद भी विपक्ष का हंगामा जारी रहा। वे रिपोर्टर टेबल पर चढ़कर कर हंगामा करने लगे, हंगामा करते-करते उन्होंने टेबल को तोड़ भी दिया।

अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

उधर, विधान परिषद् में भी कार्यवाही शुरू हो गई है। परिषद् में आज कई महत्वपूर्ण बिल रखे जाएंगे, जिसमें बिहार लोकायुक्त (संशोधन) विधेयक 2021, बिहार कराधान विवादों का समाधान विधेयक 2021, बिहार विनियोग अधिकाई व्यय (1984-85) बिल 2021 शामिल है। परिषद् में MLC सुनील कुमार ने गन्ना किसानों को राशि भुगतान की मांग उठाई। जवाब देते हुए मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि किसानों की राशि देने में देर करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई होगी।

उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश में गुड़ प्रोसेसिंग प्रोत्साहन नीति बनाई जा रही है। किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। कृषि विभाग इस पर काम कर रहा है। मंत्री प्रमोद कुमार ने रीगा मिल का जिक्र करते हुए कहा कि मालिक को पकड़ने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स बंगाल में तैनात है। पुलिस जल्द उसे गिरफ्तार करेगी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने एक सवाल के जवाब में कहा कि ANM की पढ़ाई कर रहे छात्रों को अगले दो महीने में छात्रवृति की राशि मिल जाएगी।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Exit mobile version