योगी सरकार जूनियर स्कूलों में नियुक्त करेगी हजारों शिक्षक, लेकिन इस नियम को लेकर अभ्यर्थी रोष में

फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश में अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक और सहायक शिक्षक की 1894 पदों पर भर्ती के लिए बीएड अभ्यर्थियों के स्नातक में कम से कम 50 फीसदी अंक होना चाहिए। इसके लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने आधिकारिक सूचना वेबसाइट पर नोटिस चस्पा कराया है। कहा गया है कि स्नातक में 50 फीसद से कम अंक वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन न करें। ऐसे सभी छात्र कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की योजना बना रहे हैं। अगर अभ्यर्थी अदालत जाते हैं, तो भर्ती प्रक्रिया में रूकावट आ सकती है।

50 फीसदी अंक का लगा बैरियर
उत्तर प्रदेश के एडेड जूनियर हाईस्कूल में ऑनलाइन आवेदन शुरू होने के बाद स्नातक में 50 फीसदी से कम अंक वाले अभ्यर्थियों का आवेदन फार्म निरस्त हो जायेगा। अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में 390 प्रधानाध्यापकों व 1504 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसी भर्ती को लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि स्नातक में 50 फीसदी से कम अंक वाले अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं।

आवेदन निरस्त माना जाएगा
परीक्षा नियामक प्राधिकारी के इस फैसले पर अभ्यर्थियों का कहना है कि बीएड करने के नियम समय-समय पर बदलते रहे हैं। तमाम ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने स्नातक में 50 फीसद से कम अंक प्राप्त करने के बावजूद परास्नातक में 50 फीसद अंक के आधार पर बीएड किया है। यदि किसी अभ्यर्थी का स्नातक में 50 फीसदी से कम अंक हैं और उसने आवेदन किया है, तो उसे निरस्त माना जायेगा। ऐसे अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में सम्मिलित नहीं किया जायेगा। इसके लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होंगे।

कोर्ट का रूख करेंगे अभ्यर्थी
सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने अर्हता के लिए उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल नियमावली में संशोधन और 18 फरवरी के शासनादेश का हवाला दिया है। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश में सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाध्यापकों व सहायक शिक्षकों के पदों पर भर्ती को लेकर लिखित परीक्षा 18 अप्रैल, 2021 को होनी है। इसके बाद 18 मई, 2021 को रिजल्ट जारी किये जाने की संभावना है। ऐसे में कम अंक वाले अभ्यर्थी कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं।साभार- ट्रीसिटी टुडे

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version