ABS और एयरबैग के अलावा इन 4 यूनीक सेफ्टी फीचर्स का इस्तेमाल नहीं जानते होंगे आप, एक्सीडेंट में रखते हैं आपको सुरक्षित

ज्यादातर लोग जब कार खरीदने जाते तो उनका फोकस एयरबैग और ABS पर ही होता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इन बेसिक सेफ्टी फीचर्स के अलावा कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं जो एक्सीडेंट के दौरान आपको सुरक्षित रखने का काम करते हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जितनी भी कारें हैं चाहे वो SUVs हों या फिर कोई सेडान हो, उन सभी में सेफ्टी फीचर्स होना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई बार आप ड्राइविंग के समय हादसे का शिकार हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में ये सेफ्टी फीचर्स अहम भूमिका निभाते हैं और आपको पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं। हालांकि ज्यादातर लोग जब कार खरीदने जाते तो उनका फोकस एयरबैग और ABS पर ही होता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इन बेसिक सेफ्टी फीचर्स के अलावा कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं जो एक्सीडेंट के दौरान आपको सुरक्षित रखने का काम करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ अहम फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

कोलैप्सेबल स्टीयरिंग कॉलम्स

कोलैप्सेबल स्टीयरिंग कॉलम्स उस वक्त सबसे ज्यादा काम आते हैं जब आपकी कार फ्रंट से एक्सीडेंट का शिकार होती है। ऐसे में ये स्टीयरिंग व्हील कॉलम कोलैप्स हो जाता है और एक्सीडेंट के इम्पैक्ट को कम कर देता है। ये फीचर ड्राइवर को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाता है। ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते हैं।

सीटबेल्ट प्रीटेंशनर

सीटबेल्ट प्रीटेंशनर के बारे में से शायद ही आप में से कोई जानता है। दरअसल जब आपकी कार एक्सीडेंट का शिकार होती है उस समय ये सिस्टम हरकत में आ जाता है और सीटबेल्ट को पीछे की तरफ खींचता है जिससे आप कार से अलग ना हों। इससे चोट लगने का खतरा काफी कम हो जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम आपकी कार के ब्रेकिंग सिस्टम के साथ मिलकर काम करता है। इससे जब आप कभी असंतुलित तरीके से कार को ड्राइव कर रहे होते हैं तो ये कार को उसकी मौजूदा पोजीशन में रखने का काम करता है और आप एक्सीडेंट से बच सकते हैं।

ओवर स्पीडिंग अलार्म

मार्केट में अब जितनी भी कारें आ रही हैं, उन सभी में ओवर स्पीडिंग अलार्म सिस्टम ऑफर किया जा रहा है। ये सिस्टम उस समय अपने आप एक्टिव हो जाता है जब आप तय लिमिट से ज्यादा की स्पीड पर अपनी कार को चला रहे होते हैं। ये आपको अलर्ट करने का काम करता है जिससे आप अपनी कर को सुरक्षित स्पीड पर ले आएं और किसी भी तरह के एक्सीडेंट से बच सकें।  साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version