ट्रेन टिकट खो गया तो न हों परेशान, काउंटर टिकट का डुप्लीकेट कैसे निकालें, यहां जानें

कई बार हम जल्दबाजी में अपना ट्रेन टिकट कहीं अनजानी जगह पर रख देते हैं. डुप्लीकेट काउंटर टिकट प्राप्त करने के लिए आप किसी भी नजदीकी रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर जा सकते हैं. बता दें कि डुप्लीकेट टिकट लेने के लिए आपको अपना पीएनआर नंबर याद रखना जरूरी है.

कई बार हम जल्दबाजी में अपना ट्रेन टिकट साथ लाना भूल जाते हैं या फिर कहीं खो देते हैं. ऐसे में हमें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन अब लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के इस दौर में परेशान होने की बिलकुल जरूरत नहीं है. नई तकनीक के माध्यम से अब हम डुप्लीकेट ट्रेन टिकट आसानी से निकाल सकते हैं. यदि आपने आईआरसीटीसी (IRCTC) के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक किया है तो आप एक बार फिर वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट से टिकट प्रिंट करवा सकते हैं. यदि आपने ऑफलाइन टिकट (काउंटर टिकट) लिया है तो आप किसी भी नजदीकी स्टेशन पर जाकर पीएनआर (PNR) नंबर के जरिए डुप्लीकेट टिकट ले सकते हैं.

डुप्लीकेट टिकट लेने के लिए आपको अपने आईडी प्रूफ की भी जरूरत पड़ सकती है. डुप्लीकेट टिकट प्राप्त करने के लिए आपसे आईडी प्रूफ मांगा जाएगा. इसके अलावा, टिकट काउंटर पर आपसे आपकी पहचान से संबंधित कुछ जरूरी सवाल भी पूछे जाएंगे, जिसका आपको जवाब देना होगा. डुप्लीकेट टिकट पाने के लिए आप रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर टिकट खो जाने के संबंध में एक लेटर भी दे सकते हैं. इसके बाद आपको डुप्लीकेट टिकट दे दिया जाएगा. बता दें कि डुप्लीकेट टिकट लेने के लिए आपको कुछ चार्जेज भी सकता है.

काउंटर टिकट को डिजिटल फॉर्म में दिखाना अवैध

रिजर्वेशन काटर से लिए गए टिकट को डिजिटल फॉर्म में दिखाना मान्य नहीं होता है. यदि आपने ऑफलाइन टिकट लिया है तो आपको ओरिजिन टिकट ही दिखाना पड़ेगा. ऑफलाइन टिकट का प्रिंट आउट दिखाने पर आपको ट्रेन में जगह नहीं दी जाएगी. साथ ही साथ भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

पीएनआर नंबर याद रखना जरूरी 

डुप्लीकेट टिकट लेने के लिए पीएनआर नंबर याद रखना बेहद जरूरी है. यदि आप पीएनआर नंबर याद नहीं रख पाते हैं तो ऐसे मामले में आपको डुप्लीकेट टिकट नहीं मिल सकेगा. बता दें कि पीएनआर नंबर के जरिए ट्रेन में आपकी सीट की पहचान की जाती है. टिकट बुकिंग कराने के बाद हर यात्री को पीएनआर नंबर दिया जाता है.साभार-एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version