Delhi Weather दिल्ली का मौसमः आज भी छाए रहेंगे बादल, लेकिन बारिश के आसार नहीं

दिल्ली । में आज भी बादल छाए रहने की संभावना है लेकिन बारिश के आसार नहीं हैं। कल हल्की बारिश दर्ज की गई। सुबह से शुरू हुआ बारिश का दौर देर शाम तक चलता रहा।

दरअसल, मौसम विभाग ने एक दिन पहले ही पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से बारिश की संभावना जताई थी। ऐसे में सुबह से ही दिल्ली में बादल बरसना शुरू हो गए थे। इस वजह से मुश्किल ही सूर्या देवता के दर्शन हुए। दिनभर सूरज की बादलों के साथ लुकाछीपी चलती रही। वहीं, बारिश से हुई ठंडक के कारण शाम होत होते सर्दी का एहसास और बढ़ गया था।

प्रादेशिक मौसम विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार अधिक 12.4 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान सामान्य के करीब 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे में राजधानी में 0.5 मिलीमीटर व शाम साढ़े पांच बजे तक 0.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो पालम में 2.6, नजफगढ़ में दो व आया नगर में 0.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। वहीं, पिछले 24 घंटे में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 100 फीसदी व न्यूनतम 65 फीसदी दर्ज किया गया।

गौरतलब है कि यह फरवरी माह की पहली बारिश है। इससे पहले जनवरी में औसत से भी अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई थी। साथ ही मौसम विभाग ने भी इस बार मानसून के जमकर बरसने की संभावना जताई है।

दिल्ली-एनसीआर की हवा बहुत खराब श्रेणी में बरकरार
दिल्ली-एनसीर की हवा बृहस्पतिवार को भी बहुत खराब श्रेणी में बनी रही। हालांकि, दिनभर चले बारिश के दौर की वजह से हवा की गुणवत्ता में आंशिक सुधार दर्ज किया गया। आगामी दिनों में हवा की स्थिति में सुधार की गुंजाइश है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के अनुसार, बृहस्पतिवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 316 दर्ज किया गया। वहीं, गाजियाबाद की हवा 338 के साथ सबसे खराब दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे में हवा में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार तत्व पीएम 10 का स्तर 248 व पीएम 2.5 का स्तर 139 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया।

यह रहा एक्यूआई
दिल्ली-316
फरीदाबाद-308
गाजियाबाद-338
ग्रेटर नोएडा-312
गुरुग्राम- 303
नोएडा-322

साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version