पीवीसी और ई-आधार पूरी तरह से मान्य, UIDAI ने दी जानकारी

जब भी आप कोई जरूरी कागजी काम करने के लिए बाहर जाते हैं तो बिना आधार कार्ड के होना मुश्किल होता है। हम सभी के लिए एक जरूरी डॉक्युमेंट है। वहीं यूआईडीएआई ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि पीवीसी आधार कार्ड और आधार लेटर या फिर ई-आधार ये तीनों पूरी तरह से मान्य हैं।

ई-आधार
आज के समय में ज्यादातर लोग सभी काम मोबाइल से करते हैं। ई-आधार को आप अपने मोबाइल में रख सकते हैं। इसके लिए आपको आधार की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं है और इसे यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और इसे कहीं भी परिचय पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

आधार पीवीसी कार्ड
सबसे पहले आपको बता दें कि पीवीसी आधार कार्ड, एटीएम वाले कार्ड की तरह ही है। ऐसे में पानी से खराब होने या टूटने का डर नहीं रहेगा। इसके अलावा नए पीवीसी आधार कार्ड में कई नए सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं। पीवीसी आधार कार्ड ऑडर करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर डालें और सिक्योरिटी कोड भी डालें जो कि आपकी स्क्रीन पर ही दिखेगा।

आधार लेटर
यूआईडीएआई आपके घर आधार लेटर भेजती है और यह डाक के जरिए ही घर तक आता था। वही कंपनी इसे सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने करने की सुविधा देती है।

इस मेल आईडी पर भी कर सकते हैं संपर्क
इसके अलावा कार्डधारक यूआईडीएआई की वेबसाइट के इस https://resident.uidai.gov.in/lost-uideid लिंक पर विजिट करके भी एनरोलमेंट आईडी पा सकते हैं.साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version