EPFO ने PF खाते में 8.5% ब्याज जमा करनी शुरू की, बैलेंस चेक कर सकते हैं खाताधारक

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने 31 दिसंबर 2020 तक रिटायर होने वाले सदस्यों को भी इसका लाभ सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

रिटायरमेंट फंड बॉडी एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) ने एंप्लॉयीज प्रॉविडेंट फंड (PF) खाते में 8.5% की दर से ब्याज करनी शुरू कर दी है। यह ब्याज दर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए जमा की जा रही है। EPFO के करीब 6 करोड़ सदस्यों के खातों में यह राशि जमा की जाएगी। श्रम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

31 दिसंबर 2020 तक रिटायर होने वालों को भी मिलेगा लाभ

श्रम मंत्री संतोष गंगवार का कहना है कि हमने EPF सब्सक्राइबर्स के खातों में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5% की दर से ब्याज जमा करने को लेकर नोटिस जारी कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 31 दिसंबर 2020 तक रिटायर होने वाले सभी सदस्यों को इसका लाभ सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। EPFO ने वित्त मंत्रालय को 8.5% ब्याज दर दो किस्तों में देने का प्रस्ताव दिया था। EPFO ने कहा था कि 8.15% वाली किस्त सदस्यों के खाते में तुरंत डाल दी जाए और बाकी 0.35% वाली किस्त बाद में डाली जाए। लेकिन अब श्रम मंत्रालय पूरी ब्याज एक किस्त में ही जमा कर रहा है।

कैबिनेट ने सोमवार को ही दी थी मंजूरी

EPFO की अपेक्स बॉडी सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने इसी साल मार्च में EPF पर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5% ब्याज देने का फैसला किया था। इसको लेकर बीते हफ्ते वित्त मंत्रालय और श्रम मंत्रालय की बैठक हुई थी। बैठक में वित्त मंत्रालय ने जोखिम भरे निवेश पर कुछ चिंता जताई थी और ब्योरा मांगा था। वित्त मंत्रालय की हरी झंडी के बाद केंद्रीय कैबिनेट ने सोमवार को ही EPF सब्सक्राइबर्स को वित्त वर्ष 2019-20 में 8.5% ब्याज दर देने की मंजूरी दी थी।

इन चार तरीकों से पता करें PF बैलेंस

1- SMS के जरिए पता करें अकाउंट बैलेंस

मैसेज के जरिए PF बैलेंस जानने के लिए आपका मोबाइल नंबर UAN के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है। SMS के जरिए EPF बैलेंस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज में EPFOHO UAN ENG लिख के 7738299899 पर मैसेज करना होगा। यहां ENG उन पहले तीन करैक्टर के बारे में बताता है जिस भाषा में आप जानकारी चाहते हैं। मैसेज की सुविधा इंग्लिश के साथ, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी उपलब्ध है।

2- मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस

मिस्ड कॉल के जरिए EPF Balance चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर UAN से रजिस्टर्ड होना जरुरी है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर EPF Balance जान सकते हैं। मिस्ड कॉल देने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर EPF का एक मैसेज आएगा जिससे आपको EPF Balance का पता चलेगा। मैसेज में PF Number, नाम, जन्मतिथि, EPF बैलेंस के साथ आखिरी जमा राशि भी बताई जाती है।

3- उमंग ऐप पर ऐसे चेक करें बैलेंस

अपना उमंग ऐप खोलें और EPFO पर क्लिक करें। आपको एक अन्य पेज पर एम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस (employee-centric services) पर क्लिक करना होगा। यहां व्यू पासबुक पर क्लिक करें। अपना UAN नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर भरें। ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

4- वेबसाइट पर ऐसे चेक कर सकते हैं पीएफ का बैलेंस

  • EPFO की वेबसाइट epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें।
  • ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज passbook.epfindia.gov.in पर आ जाएंगे।
  • यहां आपको अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा।
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा।
  • यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

 

Exit mobile version