किसान आंदोलन के चलते आज व कल दिल्ली-फरीदाबाद बार्डर सील, बगैर जांच के वाहन दिल्ली नहीं जा सकेंगे

किसान एवं विभिन्न श्रम संगठनों की ओर से 26 व 27 नवंबर को दिल्ली में किसान आंदोलन को देखते हुए फरीदाबाद पुलिस भी अलर्ट हो गई है। फरीदाबाद से दिल्ली की लगती सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है और आने जाने वालों से पूछताछ की जा रही है। किसानों एवं श्रमिक संगठनों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए अलग अलग स्थानों पर 1500 से अधिक सशस्त्र पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

इसके अलावा किसी भी प्रकार की हिंसा से निपटने के लिए सभी जोन में टीयर गैस स्टाफ, वज्र वाहन, क्रेन, एंबुलेंस और फायर बिग्रेड की गाडिय़ां भी लगाई गई हैं। खुफिया एजेंसियों से संपर्क कर आंदोलनकारियों की हर गतिविधि की जानकारी उच्चाधिकारियों को देने के लिए कहा गया है।

पुलिस अधिकारियों ने श्रमिक संगठनों से शांतिपूर्वक सरकार तक अपनी मांग पहुंचाने की अपील की है। उधर डीसी यशपाल यादव ने दो दिन पहले ही जिले में धारा 144 लागू कर दी है। किसी भी व्यक्ति को हथियार आदि लेकर चलने पर पाबंदी लगा दी है।

किसान और श्रमिक संगठन हुए एकजुट
केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब और हरियाणा के किसान महीनों से आंदोलन पर हैं। इसका फायदा श्रमिक संगठनों ने भी उठाने का प्रयास किया है। इन्होंने देशव्यापी हड़ताल की घोषणा कर दिल्ली घेराव करने की रणनीति बनाई है।

इससे पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए हैं। क्योंकि पुलिस को आशंका है कि किसानों की आड़ में कुछ श्रमिक संगठन गड़बड़ी कर सकते हैं। किसानों ने नए कृषि कानून के विरोध में 26 व 27 नवंबर को दिल्ली पहुंचकर संसद का घेराव करने का ऐलान किया है।

किसी भी प्रकार की हिंसा को रोकने के लिए सभी जोन में टीयर गैस स्टाफ, वज्र वाहन, क्रेन, एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां रहेंगी मौजूद

राज्य सरकार ने जारी की एडवाइजरी
राज्य सरकार ने दिल्ली जाने वाले लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि 26 व 27 नवंबर को दिल्ली-फरीदाबाद बार्डर पर उन्हें असुविधा हो सकती है। क्योंकि किसान व श्रमिक संगठनों के आंदोलन को देखते हुए पुलिस बगैर चेक किए किसी भी वाहन को दिल्ली जाने की अनुमति नहीं देगी। ऐसे में बार्डर पर जाम की स्थिति भी पैदा हो सकती है।

जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती
डीसीपी मुख्यालय डॉ. अर्पित जैन ने बताया कि जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 1500 से अधिक पुलिसकर्मियों को दिल्ली बॉर्डर पर लगाया गया है। इसके अलावा किसी भी प्रकार की हिंसा को रोकने व सार्वजनिक शांति बनाए रखने, यातायात व सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों के कामकाज को सुविधाजनक सुनिश्चित करने के लिए टीयर गैस स्टाफ, फायर बिग्रेड, एंबुलेंस, वज्र वाहन समेत अन्य टीम मौके पर मौजूद रहेंगी। इसके अलावा वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

इन स्थानों पर पुलिस की तैनाती की गई| डीसीपी ने बताया कि दिल्ली बॉर्डर से फरीदाबाद की लगती हुई सभी सीमाएं बदरपुर बॉर्डर, थाना पल्ला एरिया से जैतपुर बॉर्डर, सूरजकुंड शूटिंग रेंज बॉर्डर, फरीदाबाद से गुडग़ांव रोड पर मांगर से दिल्ली फतेहपुर में एंट्री करने वाले बॉर्डर पर इसके अलावा पलवल की तरफ से फरीदाबाद में एंट्री प्वाइंट सीकरी बॉर्डर पर पुलिस बल तैनात किया गया है।

मॉनिटरिंग के लिए सभी जोन के प्रभारी और एसीपी अपने अपने क्षेत्र में निगरानी करेंगे। उन्होंने साफ कहा कि किसानों और श्रमिक संगठनों को किसी भी सूरत में फरीदाबाद के रास्ते नहीं जाने दिया जाएगा। यदि किसी ने कानून व्यवस्था प्रभावित करने की कोशिश की तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version