सावधान : चीनी हैकर्स कर सकते हैं साइबर हमला, इस तरह बचें

भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी गतिरोध के समय में बड़ा साइबर अटैक हो सकता है। चीनी हैकर्स भारत में फ्री COVID-19 टेस्ट के नाम से ई-मेल भेजकर इस साइबर अटैक को अंजाम दे सकता है। खुफिया एजेंसी ने इस संभावित साइबर अटैक के बारे में आगाह किया है। यह साइबर अटैक आज यानि 21 जून से अंजाम दिया जा सकता है। खुफिया एजेंसीज के मुताबिक, भारतीय यूजर्स को ncov2019.gov.in के नाम से ई-मेल आ सकता है, जिसमें फ्री COVID-19 टेस्टिंग के आड़ में साइबर अटैक तिया जा सकता है। खुफिया एजेंसी ने यूजर्स को आगाह किया है कि इस ई-मेल आईडी से आए मेल को न तो ओपन करें और न ही अटैचमेंट डाउनलोड करें।

20 लाख ई-मेल हैं निशाने पर

आपको बता दें कि पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया पर भी इस तरह का साइबर अटैक किया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में करीब 20 लाख से ज्यादा ई-मेल आईडी इसके निशाने पर हैं। यह साइबर अटैक यूजर्स के पर्सनल या प्रोफेशनल ई-मेल आईडी पर किया जा सकता है। खुफिया एजेंसी इसके लिए तीन से चार वेबसाइट्स पर नजर भी रख रही है। चीनी हैकर्स भारतीय यूजर्स को टारगेट करने के लिए इस साइबर अटैक की तैयारी में हैं और बड़े साइबर अटैक को अंजाम दे सकते हैं।

नॉर्थ कोरियन हैकर ग्रुप्स भी हैं शामिल

सिक्युरिटी फर्म्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी के साथ-साथ नॉर्थ कोरियन हैकर ग्रुप्स भी इसमें शामिल हैं जो किसी कैंपेन की मदद लेकर इस बड़े साइबर अटैक को अंजाम दे सकते हैं। सिंगापुर स्तिथ साइबर सिक्युरिटी फर्म Cyfirma ने बताया है कि इन हैकर्स के पास जापान में 11 लाख निजी ई-मेल आईडी, भारत में 20 लाख ई-ईमेल आईडी और यूके में 1 लाख 80 हजार यूजर्स के ई-मेल आईडी हैं, जिन्हें टारगेट किया जा सकता है।

इस तरह बचें

इस तरह के बड़े साइबर अटैक से बचने के लिए यूजर्स को अपने किसी परिचित या अपरिचित ई-मेल आईडी से आए किसी भी ई-मेल के अटैचमेंट को ओपन करने से बचें। साथ ही, अगर आपको किसी भी तरह के स्कीम या ऑफर्स से जुड़ी ई-मेल आती है तो उसे न ओपन करें। यही नहीं, यूजर्स स्पैम फोल्डर में आए किसी भी ई-मेल को ओपन करें। साइबर सिक्युरिटी फर्म्स का मानना है कि ज्यादातर यूजर्स फ्री स्कीम्स और ऑफर्स की लालच में इन ई-मेल को ओपन करते हैं और साइबर अटैक को फेस करते हैं।

साभार : दैनिक जागरण।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version