पंजाब – पीजीआई के डॉक्टरों को मिली सफलता, साढ़े सात घंटों चली सर्जरी के बाद जोड़ा ASI का हाथ

पीजीआई के डॉक्टरों की एक टीम ने लगभग साढ़े सात घंटे की सर्जरी के बाद पंजाब पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) के बाएं हाथ को सफलतापूर्वक रि-इंप्लांट कर दिया, जिसे निहंगों ने पटियाला में एक संघर्ष के दौरान काट दिया था। पीजीआई ने कहा कि 50 साल के मरीज के बाएं हाथ की कलाई तक का हिस्सा पूरी तरह अलग हो गया गया था।

पीजीआई ने एक बयान में कहा कि कटे हुए हिस्से को प्रारंभिक रूप से तैयार करने के बाद सुबह लगभग 10 बजे उसे फिर से जोड़ने का काम शुरू हुआ। सभी नसों और सिराओं को आपस में जोड़ा गया। सभी क्षतिग्रस्त हिस्सों को रिपेयर किया गया। तीन के-वायर्स का इस्तेमाल कर कलाई के सभी नर्व को हड्डी के साथ फिक्स किया गया। इन सब में लगभग 7.5 घंटे लगे।

पीजीआई ने कहा कि यह तकनीकी रूप से बहुत जटिल और चुनौतीपूर्ण सर्जरी थी, जिसे सफलतापूर्वक किया गया। पीजीआई ने बयान में कहा है कि सर्जरी के अंत में मूल्यांकन किया गया कि हाथ काम करेगा, और रक्त के अच्छे संचरण के कारण वह गरम भी था। पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता के एक फोन कॉल के बाद पीजीआई के निदेशक जगत राम ने ट्रॉमा सेंटर में आपात टीम को सक्रिय किया और प्लास्टिक सर्जरी के विभागाध्यक्ष रमेश शर्मा को हाथ को रि-इंप्लांट करने की जिम्मेदारी सौंपी।

PGIMER चंडीगढ़ के निदेशक प्रोफेसर जगत राम ने कहा, “पंजाब के DGP दिनकर गुप्ता के फोन करके मरीज की जानकारी देने के बाद रमेश शर्मा HOD प्लास्टिक सर्जरी ने डॉक्टर और अन्य लोगों की एक टीम तैयार की। मरीज (ASI हरजीत सिंह) की जांच करने के तुरंत बाद उन्हें सर्जरी के लिए भेज दिया गया था।”

प्रो.जगत राम ने बताया कि हाथ पूरी तरह कटे होने के कारण सर्जरी चुनौतीपूर्ण थी। टीम कटे हुए हाथ और मरीज पर लगातार काम कर रही थी। नस को नस, हड्डी को हड्डी और आर्टरी को आर्टरी से जोड़ना था। सर्जरी को पूरा होने में साढ़े7 घंटे लगे। मरीज अभी ठीक है पूरी तरह से ठीक होने में समय लगेगा। यह सर्जरी संपन्न करने वाली टीम में सुनिल गागा, जेरी आर. जॉन, सूरज नायर, मयंक चंद्रा, शुभेंदु, अंकुर, अभिषेक और पूर्णिमा शामिल थे। जबकि नर्सिंग टीम में अरविंद, स्नेहा और अर्श शामिल रहे।

निहंगों के एक समूह का पुलिस टीम पर हमला, ASI का हाथ काटा
पंजाब के पटियाला जिले में रविवार (12 अप्रैल) को निहंगों के एक समूह ने पुलिस दल पर हमला कर दिया था और तलवार से एक अधिकारी का हाथ काट दिया। इस हमले में तीन अन्य पुलिसकर्मी भी घायल हो गए थे। पुलिस के मुताबिक, “एक एसयूवी में सफर कर रहे निहंगों के एक समूह ने उस समय पुलिस दल पर हमला किया जब उनसे पटियाला जिले में एक थोक सब्जी मंडी के बाहर कर्फ्यू पास दिखाने को कहा गया। इसके बाद पुलिस ने एक कार्रवाई की और गुरुद्वारे से 11 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान पुलिस ने कुछ गोलियां भी चलाईं।”

हमले में सहायक उप निरीक्षक हरजीत सिंह का हाथ तलवार से काट दिया गया और तीन अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए। इस समूह ने पुलिस दल पर सन्नौर नगर में थोक सब्जी मंडी के बाहर हमला किया। इसमें एक ‘मंडी’ अधिकारी भी घायल हो गया। हमले के बाद यह समूह भाग गया और पटियाला शहर से लगभग 25 किमी दूर बलबेरा गांव में निहंग डेरा परिसर में छुप गया जहां गुरुद्वारा खिचड़ी साहिब भी स्थित है। गुरुद्वारे में गतिरोध घंटों तक चला। बाद में पुलिस ने गुरुद्वारे में प्रवेश किया और मंडी हमले में शामिल पांच लोगों सहित 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version