पीएम मोदी और एंजेला मर्केल के बीच 5वां भारत-जर्मनी अंतर सरकारी विमर्श, दोनों देशों में हुए कुल 17 समझौते

नई दिल्ली। जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल ने शुक्रवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने यहां द्विपक्षीय वार्ता की और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक-दूसरे का साथ देने की बात कही। भारत और जर्मनी के बीच इस दौरान कुल 17 समझौते हुए। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और जर्मनी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक साथ हैं।

साझा प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चांसलर मर्केल को जर्मनी और यूरोप ही नहीं, बल्कि विश्व की लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रमुख नेताओं में गिना जाता है। पिछले लगभग डेढ़ दशक से चांसलर के रूप में उन्होंने भारत-जर्मनी संबंधों को प्रगाढ़ करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, इसके लिए मैं उनके प्रति आभार व्यक्त करता हूं।

उन्होंने कहा कि हर दो साल के अंतराल पर होने वाली तीन IGC बैठकों में चांसलर मर्केल के साथ भाग लेने का मुझे सौभाग्य मिला है, इस अनूठी mechanism से हर क्षेत्र में हमारा सहयोग और भी गहरा हुआ है। आज जिन समझौतों, आदि पर हस्ताक्षर हुए हैं, वे इस बात का प्रतीक है।

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि भारत और जर्मनी के बीच हर क्षेत्र में, खास तौर पर New and Advanced Technology में दूरगामी और Strategic cooperation आगे बढ़ रहा है। सन् 2022 में स्वतंत्र भारत 75 वर्ष का होगा, तब तक हमने New India के निर्माण का लक्ष्य रखा है। इस बहुआयामी प्रयास में भारत की प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के लिए जर्मनी जैसे technological और Economic Power House की क्षमताएं उपयोगी होंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने New and Advanced Technology, Artificial Intelligence स्किल्स, शिक्षा, Cyber Security जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर विशेष बल दिया है। उन्होंने कहा कि व्यापार और निवेश में अपनी बढ़ती हुई भागीदारी को और गति देने के लिए हम private sector को प्रोत्साहित कर रहे हैं। चांसलर मर्केल और मैं दोनों देशों के कुछ प्रमुख Business और Industry Leaders से मुलाकात करेंगे।

उन्होंने कहा कि भारत और जर्मनी के विश्वास और मित्रतापूर्ण संबंध, Democracy, Rule of law जैसे साझा मूल्यों पर आधारित है। इसलिए, विश्व की गंभीर चुनौतियों के बारे में हमारे दृष्टिकोण में समानता है, इन विषयों पर हमारे बीच विस्तार से चर्चा शाम को जारी रहेगी। हम जर्मनी को आमंत्रित करते हैं कि रक्षा-उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में Defence Corridors में अवसरों का लाभ उठाएं।

दूसरी ओर जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल ने कहा कि भारत में आने पर उनका शानदार स्वागत हुआ है, दोनों देशों की दोस्ती अटूट है। उन्होंने कहा कि भारत और जर्मनी क्लाइमेट चेंज के मुद्दे एक साथ हैं और इसको लेकर कदम उठाएंगे। उन्होंने इस दौरान भारत से जर्मनी आने वाले नागरिकों को वहां पढ़ाई करने का न्योता दिया।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version