पीएम मोदी ने सऊदी अरब को बताया मूल्यवान दोस्त, कहा ‘रिश्तों को मजबूत करने आया हूं’

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सऊदी अरब के वरिष्ठ मंत्रियों से अलग-अलग द्विपक्षीय मुलाकात कर कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, जल प्रौद्योगिकियों और श्रम से संबंधित मुद्दों पर सहयोग को लेकर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने पर्यावरण, जल एवं कृषि मंत्री अब्दुलरहमान बिन अब्दुलमोहसिन अल-फजली और श्रम एवं सामाजिक विकास मंत्री अहमद बिन सुलेमान अलराज़ी के साथ व्यापक बैठकें कीं।

इससे पहले जॉर्डन के किंग अब्दु्ल्ला द्वित्तिय से भी पीएम मोदी ने मुलाकात की। दोनों ने व्यापार और निवेश, मानव संसाधन विकास जैसे मुद्दों पर चर्चा की। बता दें पीएम मोदी सोमवार रात रियाद पहुंचे थे। पीएम मोदी मंगलवार को होने वाले थर्ड फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव मंच के पूर्ण सत्र में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘एक महत्वपूर्ण दोस्त के साथ संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण यात्रा की शुरुआत करते हुए सऊदी अरब आया हूं। इस यात्रा के दौरान कई तरह के कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा।’

फोरम में प्रधानमंत्री मोदी भारत में वैश्विक निवेशकों के लिए बढ़ते व्यापार और निवेश के अवसरों के बारे में बात करेंगे। भारत 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है।

वेस्ट कोस्ट रिफाइनरी प्रोजेक्ट और इंडियन स्ट्रेटजिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) कार्यक्रम सहित प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान प्रमुख ऊर्जा सौदे करने की योजना हैं। वेस्ट कोस्ट रिफाइनरी प्रोजेक्ट 44 अरब डॉलर की परियोजना है। महाराष्ट्र में बनने जा रहे इस प्रोजेक्ट में सऊदी कंपनी अरामको की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी होगी।

वहीं, एसपीआर कार्यक्रम के तहत तीन बड़े पैमाने पर भूमिगत भंडारण सुविधाएं बनाई जाएंगी। भारत इसका निर्माण ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कर रहा है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version