दिल्ली : डिपार्टमेंटल स्टोर के नाम पर चल रही शराब की कई दुकानें सील

नई दिल्ली। दिल्ली के कई इलाकों के डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अगुवाई में सोमवार को एक्साइज डिपार्टमेंट ने छापेमारी की। नियमों का उल्लंघन करने का मामला सामने आने पर तुरंत दो दुकानों को सील कर दिया गया। मनीष सिसोदिया खुद कई दुकानों पर छापेमारी करने पहुंचे। सोमवार को एक्साइज विभाग ने करोलबाग, आजादपुर, जहांगीरपुरी, द्वारका, कैलाश कॉलोनी, जनकपुरी, सेंट्रल जनकपुरी, गोविंदपुरी एक्सटेंशन सहित कई हिस्सों में छापेमारी की।

मनीष सिसोदिया सोमवार को लगभग शाम 4.30 बजे एक्साइज विभाग के अधिकारियों के साथ आर्य समाज रोड, कीकरवाला चौक, करोलबाग स्थित डिपार्टमेंटल स्टोर में जांच करने पहुंचे। मौके पर पहुंचने पर उन्होंने देखा कि दुकान में लगभग 90 फीसदी तक बीयर और वाइन रखी हुई थीं, जो नियमों के खिलाफ है। इसके बाद मनीष सिसोदिया ने मौके पर ही दुकान बंद करने के निर्देश दिए, जिसके बाद उन्हें सील कर दिया गया।

इसे भी पढ़ें :-पजामा-कुर्ता पहनकर टैक्सी चलाना पड़ा महंगा, कटा 1600 का चालान 

वहीं पदम सिंह रोड, रैगरपुरा, करोलबाग स्थित एक डिपार्टमेंटल स्टोर का मुआयना मनीष सिसोदिया ने किया। उन्होंने पाया कि बीयर और वाइन के अलावा दुकान में सिर्फ कुछ नमकीन और कोल्ड ड्रिंक्स ही थीं। इसके अलावा वहां कोई अन्य सामान नहीं था। ये 15 फीसदी बीयर और वाइन रखने के नियमों का खुला उल्लंघन था। मनीष सिसोदिया के निर्देश के बाद इस दुकान को भी सील कर दिया गया।

आजतक से बातचीत के दौरान मनीष सिसोदिया ने कहा, “कुछ लोग डिपार्टमेंटल स्टोर का लाइसेंस लेकर शराब का ठेका चला रहे हैं. हमने सूचनाएं इकट्ठा कर कार्रवाई की। एक्साइज विभाग ने बड़े पैमाने पर कार्रवाई की है। पूरी दिल्ली में जांच की जा रही है। कानून के हिसाब से एक डिपार्टमेंटल स्टोर 15 फीसदी बीयर और वाइन रख सकता है। लेकिन इन लोगों ने डिपार्टमेंटल स्टोर को पूरा शराब का ठेका बना रखा था।”

मनीष सिसोदिया ने आगे कहा, “पूरी दिल्ली से इस तरह की शिकायतें मिल रही थीं कि डिपार्टमेंटल स्टोर के नाम पर पूरा शराब का ठेका चलाया जा रहा है। इसके बाद पूरी दिल्ली में कार्रवाई की जा रही है। एक्साइज डिपार्टमेंट के अधिकारी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में छापेमारी कर रहे हैं। कुछ जगहों पर मैं खुद गया हूं। अब तक दो डिपार्टमेंटल स्टोर सील किए गए हैं। पूरी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में जांच की जा रही है। जहां भी नियमों का उल्लंघन मिलेगा या अन्य गड़बड़ी होगी, तुरंत कार्रवाई की जाएगी। निर्धारित मानकों का उल्लंघन करने वाले किसी दुकानदार को बख्शा नहीं जाएगा।”
बता दें कि दिल्ली में 125 डिपार्टमेंटल स्टोर्स को लाइसेंस दिया गया है। इसके तहत इन्हें 15 फीसदी तक बीयर और वाइन रखनी होती है। ये स्टोर 300 लीटर तक का फ्रिज भी रख सकते हैं। इसके अलावा इनको 85 फीसदी अन्य सामान रखना अनिवार्य होता है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version