बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने के लिए गाज़ियाबाद पुलिस बनाएगी “सेंटर ऑफ एक्सिलेन्स”

गाज़ियाबाद जिले में बढ़ते हुए साइबर क्राइम को देखते हुए जनपद पुलिस साइबर क्राइम का सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाने की योजना बना रही है। इसके लिए पहले शहर में एक साइबर फॉरेंसिक लैब खोली जाएगी और फिर विश्वविद्यालय के साथ मिलकर इसे सेंटर आफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। एसपी सिटी श्लोक कुमार ने बताया कि यहां न सिर्फ साइबर क्राइम के जटिल मामलों को सुलझाया जाएगा, बल्कि प्रदेश भर के पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देने की भी योजना है। इसमें इंजीनियरिग इंस्टीट्यूट छात्रों का भी सहयोग रहेगा, जिसके लिए उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

एसपी सिटी ने बताया कि साइबर क्राइम की बढ़ रही चुनौती को लेकर इस पर विचार किया जा रहा है। हर माह जिले में 350-400 केस आ रहे हैं। इनमें कार्ड क्लोनिग, आनलाइन ट्रांजेक्शन से लेकर ओटीपी पूछकर, पॉलिसी और जॉब के नाम पर ओएलएक्स, पेटीएम या गूगल पे एप के जरिये ठगी के मामले शामिल हैं। इस साल जनवरी-अप्रैल के बीच सिर्फ साइबर फ्रॉड व एटीएम क्लोनिग के ही 137 केस दर्ज हुए हैं। वहीं बीते वर्ष 251 मामले ही दर्ज हुए थे। अन्य भी तरीकों के बारे में प्लानिग की जा रही है। एसपी सिटी का कहना है कि सेंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित करने की योजना का काम अभी प्रारंभिक चरण में है। इससे पहले लैब बनाई जाएगी। यह लैब कानून के मुताबिक सर्टिफाइड होगी, जिसकी जांच रिपोर्ट न्यायालय में भी मान्य होगी। बॉक्स..

श्लोक कुमार ने बताया कि साइबर क्राइम सेल को भी अपग्रेड किया जा रहा है। महिला थाने से यह सेल नगर कोतवाली भवन के दूसरे तल पर शिफ्ट की जा रही है। एसपी क्राइम के बजाए अब यह एसपी सिटी के अधीन होगी। फिलहाल यहां एक इंस्पेक्टर और तीन कांस्टेबल हैं। डीजीपी कार्यालय से दो कंप्यूटर ऑपरेटर और आठ कांस्टेबल की मांग की गई है। नगर कोतवाल लक्ष्मण वर्मा ने बताया कि लाखों रुपये के फॉरेंसिक सॉफ्टवेयर की सुविधाएं लेने के लिए कई कंपनियों से समन्वय किया गया है। नया ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी लिया गया है। अगले तीन दिनों में इसका काम पूरा कर लिया जाएगा। जिले में साइबर फॉरेंसिक लैब की सख्त जरूरत है। लैब बनने के बाद इसे तुरंत सेंटर आफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। साइबर क्राइम की चुनौती से निपटने के लिए साइबर सेल को भी अपग्रेड किया जा रहा है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version