विंग कमांडर अभिनंदन होंगे वीर चक्र से सम्मानित, पाकिस्तान में घुसकर गिराया था दुश्मन का विमान

जम्मू कश्मीर में पाकिस्तानी लड़ाकू विमान के साथ हुई मुठभेड़ के दौरान पाक सीमा में घुसकर पाकिस्तानी विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से नवाजा जाएगा। वीर चक्र युद्धक्षेत्र में दिया जाने वाला वीरता पुरस्कार है। वीरता के लिए दिए जाना वाला यह तीसरा सबसे बड़ा पुरस्कार है। इससे पहले परम वीर चक्र और महावीर चक्र पुरस्कार आते हैं।

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी को देश की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने में अहम भूमिका निभाई थी। अभिनंदन ने इस दौरान पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को भी मार गिराया था।

भारतीय वायु क्षेत्र में हुई इस लड़ाई के दौरान अभिनंदन मिग 21 बाइसन विमान उड़ा रहे थे। पाकिस्तान के विमानों को खदेड़ने में उनका विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। अभिनंदन इस लड़ाई के दौरान उन्होंने पैराशूट से छलांग लगा दी लेकिन पैराशूट पाकिस्तान की सीमा में जा गिरा। पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत सरकार की ओर से बनवाए गए वैश्विक दबाव के चलते पाकिस्तान ने अभिनंदन को 1 मार्च को रिहा कर दिया था।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version