सीबीएसई ने दुगना किया 9वीं और 11वीं के छात्रों का पंजीकरण शुल्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों का पंजीकरण शुल्क दोगुना कर दिया है। अब पंजीकरण के लिए दोनों कक्षाओं के छात्रों को पांच विषय के लिए कुल 1500 रुपये चुकाने पड़ेंगे। पिछले वर्ष तक दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को पंजीकरण के लिए कुल 750 रुपये का भुगतान करना पड़ता था। साथ ही इस बार विलंब शुल्क के साथ ही पंजीकरण कराने की प्रक्रिया को भी दोगुने तक महंगा कर दिया है।

सीबीएसई ने वार्षिक पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। दोनों कक्षाओं के छात्रों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आठ अगस्त से चालू कर दी गई है, जिसके तहत दोनों कक्षाओं के छात्र 15 अक्तूबर तक ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे। सीबीएसई ने जारी निर्देश में निर्देश में कहा है कि 31 अक्तूबर तक क्षेत्रीय कार्यालयों में भी पंजीकरण कराने की सुविधा दी जा रही है।

इस संबंध में सीबीएसई ने सभी संबंधित स्कूलों के नाम सर्कुलर (परिपत्र) जारी किया है। इसमें कहा गया है कि दोनों कक्षाओं के छात्रों को प्रत्येक विषय में 300 रुपये का भुगतान करना होगा, इस तरह पांच विषय का भुगतान करने के लिए उन्हें कुल 1500 रुपये चुकाने होंगे, जबकि पिछले वर्ष तक सीबीएसई प्रति विषय 150 रुपये पंजीकरण शुल्क लेता था। विदेश में सीबीएसईसे संबद्ध स्कूलों में नौंवी में पढ़ रहे छात्रों को पंजीकरण शुल्क के लिए प्रति विषय 500 रुपये और 12वीं के छात्रों को प्रति विषय 600 रुपये का भुगतान करना होगा, जो पिछले वर्ष से दोगुना है।

दिव्यांग छात्रों को राहत

बोर्ड द्वारा जारी सकुर्लर में सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि वह दिव्यांग छात्रों से किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लेगा। वहीं, सर्कुलर में पंजीकरण की सारी औपचारिकताएं स्कूल को करने का निर्देश दिया गया है, इस संबंध में स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश भी सीबीएसई ने जारी किए हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने संबद्ध स्कूलों को पंजीकरण *के दौरान सभी नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा है। बोर्डने जारी सर्कुलर में कहा हैकि स्कूल एक कक्षा के एक वर्ग से सिर्फ 40 छात्रों का ही पंजीकरण कर पाएंगे। सीबीएसई ने स्कूलों को सिर्फ नियमित कक्षा लेने वाले छात्रों को ही पंजीकरण करने का निर्देश दिया है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version