विदेश में नौकरी का झांसा देकर लूटने वालों पर कसा शिकंजा, विदेश मंत्रालय ने जारी की लिस्ट

विदेश भेजने का सब्‍जबाग दिखाकर ठगी करने वाले ट्रैवल एजेंट पर विदेश मंत्रालय ने अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने हाल में ही एक लिस्‍ट जारी की, जिसमें फर्जी ट्रैवल एजेंट्स के नाम का खुलासा किया गया है। विदेश मंत्रालय ने अपनी जांच में सर्वाधिक फर्जी एजेंट महाराष्‍ट्र में पाए हैं। विदेश मंत्रायल ने यह लिस्‍ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट emigrate.gov.in में भी अपलोड की है।

उल्‍लेखनीय है कि बीते सालों में विदेश भेजने के नाम पर ठगी के लगातार मामले सामने आए हैं। इन मामलों में, देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में सक्रिय ट्रैवल एजेंट विदेश में रोजगार के सपने देखने वाले युवकों को अपना शिकार बना बनाते थे। इन लोगों से लाखों रुपए वसूल कर ये ट्रैवल एजेंट उन्‍हें फर्जी पासपोर्ट और वीजा थमा देते थे। वहीं एयरपोर्ट पहुंचने पर ट्रैवल एजेंट की ठगी का शिकार हुआ शख्‍स इमीग्रेशन जांच में पकड़ा जाता था।

ट्रैवल एजेंट्स के इस गोरखधंधे के चलते ठगी का शिकार हुआ शख्‍स दोहरी मार झेलता था। पहली मार उसे ट्रैवल एजेंट्स को दिए गए लाखों रुपए की लगती थी, वहीं धोखाधड़ी के आरोप में जेल जाकर वह दूसरी मार झेलता था। इस तरह के बढ़ते मामलों को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने उन ट्रैवल एजेंट्स की पहचान शुरू की थी, जो फर्जी तरह से अपनी एजेंसी चलाकर लोगों से ठगी कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय की इस कवायद में कुल 194 फर्जी ट्रैवल एजेंट्स की पहचान की है। जिसमें सर्वाधिक 86 फर्जी ट्रैवल एजेंट महाराष्‍ट्र में पाए गए हैं। इसके अलावा, इस लिस्ट में पंजाब के 76 ट्रेवल एजेंट फर्जी लिस्ट जारी की गई है। हरियाणा में 13 फर्जी एजेंट, हिमाचल में 1 फर्जी एजेंट का जिक्र इस लिस्‍ट में किया गया है। वहीं, चंडीगढ़ में 22 फर्जी ट्रेवल एजेंट है। वहीं पंजाब में सबसे ज्यादा फर्जी एजेंट लुधियाना में पाए गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में 85 फर्जी ट्रेवल एजेंट है। पूरे देश मे सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 86फर्जी ट्रेवल एजेंट है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version