मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति दिलाने को प्रतिबद्ध मोदी सरकार, आज राज्यसभा में असली परीक्षा

मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से आजादी दिलाने लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी प्रतिबद्धता कई बार जाहिर कर चुके हैं। इसी कड़ी में सरकार आज (गुरुवार) को एक और कदम उठाने जा रही है। दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन ही सरकार ने तीन तलाक विधेयक का मसौदा पेश किया था। आज लोकसभा की मंजूरी के लिए इस विधेयक को रखा जाएगा।चर्चा के बाद तीन तलाक बिल को पारित किए जाने की संभावना है। इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर सदन में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा है।

बता दें, तीन तलाक विधेयक में एक साथ तीन बार तलाक बोलकर तलाक दिए जाने यानी तलाक-ए-बिद्दत को अपराध करार दिया गया है। साथ ही दोषी को जेल की सजा सुनाए जाने का भी प्रावधान किया गया है। तीन तलाक देने वाले अपराधी ठहराने वाला यही हिस्सा विवादास्पद मुद्दा बना हुआ है। इसी के चलते यह बिल पिछली बार राज्यसभा में पास नहीं हो पाया था।

विपक्षी दल बिल को हिंदू और ईसाई विवाह कानून में तलाक से जुड़े कानून की बराबरी में लाने के लिए इस प्रावधान को हटाने की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और डीएमके इसे स्थायी समिति में भेजने की मांग कर रही है। जेडीयू जैसी सहयोगी पार्टियों को भी कुछ प्रावधानों को लेकर दिक्कत है।लेकिन आज फिर राज्यसभा में सरकार की परीक्षा होगी। लोकसभा से पास आरटीआई बिल को पास कराने के लिए ऊपरी सदन में रखा जाएगा। इसके लिए भी बीजेपी ने तीन लाइनों का व्हिप सांसदों को जारी किया है।

 

 

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version