नौ राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट: यूपी-बिहार में मौसम की उठापटक

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आगामी पांच दिनों में दक्षिण और पूर्वोत्तर राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान मध्य भारत में हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि उत्तर और पश्चिम भारत में मौसम शुष्क रहेगा।
पूर्वोत्तर और दक्षिण में बारिश का अलर्ट
IMD के अनुसार, अगले कुछ दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों जैसे असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। खासकर, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। पिछले 24 घंटों में, कर्नाटक के तुमकुरु में 15 सेंटीमीटर, गुजरात के वडोदरा में 13 सेंटीमीटर और मध्य प्रदेश के शिवपुरी में 10 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।
बिहार में बाढ़ का संकट
बिहार के दरभंगा जिले में कोसी नदी ने प्रचंड रूप धारण कर लिया है। यहां तटबंध टूटने से चार लाख लोग बाढ़ की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सिवान और सारण जिलों में बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की है।
उत्तर प्रदेश में मौसम
उत्तर प्रदेश में मौसम ठंडा रहेगा और 5 अक्टूबर तक शुष्क रहने का अनुमान है। हालांकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है।
दिनवार मौसम पूर्वानुमान
1 अक्टूबर: तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश की चेतावनी।
2 अक्टूबर: पूर्वोत्तर में झमाझम बारिश का अलर्ट।
3 अक्टूबर: असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश।
4 अक्टूबर: सात राज्यों में येलो अलर्ट और भारी बारिश की संभावना।
5 अक्टूबर: दक्षिण-पश्चिम भारत में मौसम सामान्य, पूर्वोत्तर में बारिश जारी।
यह मौसम परिवर्तन न केवल कृषि पर प्रभाव डालेगा बल्कि बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में भी राहत कार्यों की आवश्यकता बढ़ा देगा। नागरिकों को सावधानी बरतने और संबंधित अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई है।
Exit mobile version