अंतरिक्ष में स्वागत: सुनीता विलियम्स का स्वागत व वापसी की नई उम्मीदें

वाशिंगटन:- सुनीता विलियम्स की वापसी की उम्मीदें अब तेजी से बढ़ रही हैं, क्योंकि SpaceX का ड्रैगन कैप्सूल अंतरिक्ष में पहुंच चुका है। यह स्पेसक्राफ्ट नासा और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के अंतरिक्ष यात्रियों निक हेग और अलेक्जेंडर गोरबुनोव को लेकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर पहुंचा है।
सुनीता और उनके साथी बुच विल्मोर पिछले जून 2024 से अंतरिक्ष में हैं। जैसे ही स्पेसएक्स का कैप्सूल आईएसएस पर पहुंचा, सुनीता और बुच ने खुशी जताई और उनका स्वागत किया गया। इस महत्वपूर्ण घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें उनके चेहरे पर खुशी साफ नजर आ रही है।
स्पेसएक्स ने शनिवार को Crew 9 मिशन लॉन्च किया था, जो आज आईएसएस पहुंचा। नासा ने पुष्टि की कि हेग और गोरबुनोव ने शाम 7:04 बजे स्टेशन में प्रवेश किया, जहां उनका स्वागत एक्सपेडिशन 72 क्रू ने किया। इस टीम में नासा के अन्य अंतरिक्ष यात्री और रोस्कोस्मोस के कॉस्मोनॉट्स शामिल थे।
एक्स पर नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर ने लिखा, “आपका आधिकारिक स्वागत है,” जिससे इस सफल मिशन की महत्ता और भी बढ़ गई है। विशेष रूप से, इस समय आईएसएस पर चालक दल की संख्या 11 तक बढ़ जाएगी, जब तक कि Crew-8 के सदस्य अक्टूबर में धरती पर लौट नहीं जाते।
बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स अगले साल फरवरी तक मिशन 71/72 के हिस्से के रूप में कार्य करेंगे और फिर SpaceX के क्रू-9 मिशन के साथ धरती पर लौटेंगे। यह अंतरिक्ष यात्रा न केवल सुनीता के लिए, बल्कि विज्ञान और मानवता के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है।
Exit mobile version