मुंबई में मूसलधार बारिश: जलभराव, जाम व उड़ानों में बाधा

महाराष्ट्र:- बुधवार की शाम मुंबई में अचानक तेज बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया। जगह-जगह जलभराव और ट्रैफिक जाम ने लोगों को परेशान कर दिया, खासकर कार्यालय से घर लौटने वाले यात्रियों को। मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। सुरक्षा के मद्देनजर, सभी स्कूल और कॉलेज गुरुवार को बंद रहेंगे। बारिश के कारण 14 उड़ानों का मार्ग बदलना पड़ा, और लोकल ट्रेन सेवाएं भी ठप हो गई हैं।
दूसरी ओर, उत्तराखंड में भी हालात गंभीर हो गए हैं। पिथौरागढ़ में थल-सातशिलिंग राजमार्ग का एक हिस्सा रामगंगा नदी में समा गया, जिससे आवागमन ठप हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, देहरादून सहित अन्य क्षेत्रों में गुरुवार को भी गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
हिमाचल प्रदेश में भी बारिश ने असर दिखाया है। मानसून के सक्रिय होने से तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है, और शिमला का तापमान 30 साल बाद 28 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 24.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। कई जिलों में वर्षा के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।
इस अप्रत्याशित मौसम ने सभी को सावधानी बरतने की आवश्यकता की याद दिलाई है, क्योंकि मौसम की अनिश्चितताएं फिर से सामने आ रही हैं।
Exit mobile version