हर दिन 180 जगहों पर डेंगू का खतरा: सावधानी ही सुरक्षा

गाजियाबाद:- हाल की बारिशों के बाद डेंगू का लार्वा तेजी से फैलने लगा है। वर्तमान में, रोजाना 180 स्थानों पर डेंगू के लार्वा की पहचान की जा रही है। लोगों ने कूलर चलाना बंद कर दिया है, लेकिन भरे पानी के कारण लार्वा पनप रहा है।
स्वास्थ्य विभाग और मलेरिया विभाग ने 1,000 से 1,200 घरों का सर्वेक्षण शुरू किया है। एनसीडी विंग की आईडीएसपी लैब में रोजाना 25 से 30 बुखार के मरीजों की डेंगू और 15 से 20 की मलेरिया जांच की जा रही है, लेकिन अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, जिले में डेंगू के 21 और मलेरिया के 19 मरीज सामने आ चुके हैं।
जिला मलेरिया अधिकारी ज्ञानेंद्र मिश्रा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक अभियान के तहत संवेदनशील क्षेत्रों में घरों की स्क्रीनिंग की है। नगर निगम और अन्य विभागों के कर्मचारियों ने मिलकर सफाई और दवा का छिड़काव किया है। हाल ही में प्रताप विहार में एक सात वर्षीय बच्ची में डेंगू और एक व्यक्ति में मलेरिया की पुष्टि हुई है।
स्वास्थ्य विभाग की 40 टीमें लगातार तीन महीने से डेंगू की रोकथाम के लिए काम कर रही हैं। नागरिकों से अपील की जा रही है कि वे सावधानी बरतें और अपने आसपास के वातावरण को साफ रखें, ताकि डेंगू और मलेरिया के फैलाव को रोका जा सके।
Exit mobile version