हमास पर इजरायल का कहर: गाजा में सैन्य अभियान जारी, पोलियो टीकाकरण के लिए अस्थायी शांति

इजरायल:- गाजा के वेस्ट बैंक में अपनी सैन्य कार्रवाई को तेज कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप दो दिनों में करीब 16 फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई है। इन मृतकों में फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद के वरिष्ठ सैन्य कमांडर ओसामा गदाल्लाह भी शामिल हैं, जो दक्षिणी गाजा के राफार क्षेत्र में इजरायली हमले में मारे गए। सैन्य अभियान के दौरान इजरायली बलों ने दस से अधिक वांछित आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है, दर्जनों विस्फोटक सामग्री को नष्ट किया और कई हथियारों को जब्त किया है।
इजरायल ने आतंकियों को किया ढेर/सेना ने दी महत्वपूर्ण जानकारी
इजरायल ने वेस्ट बैंक के तुल्करम शहर में एक मस्जिद पर छापा मारकर पांच फलस्तीनी लड़ाकों को मार गिराया, जिसमें प्रमुख स्थानीय कमांडर अबू शुजा शामिल था। बुधवार को इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक के शहरों में एक बड़ा सैन्य अभियान शुरू किया, जिसमें 12 फलस्तीनी लड़ाके मारे गए थे। इस्लामिक जिहाद ने पुष्टि की कि मोहम्मद जाबेर, जिसे अबू शुजा के नाम से जाना जाता है, तुल्करम में छापे के दौरान ढेर हो गया। इजरायली सेना ने कहा कि अबू शुजा इजरायल पर कई हमलों में शामिल था।
अभियान के दौरान कई अन्य फलस्तीनी लड़ाकों को भी गिरफ्तार किया गया है। इस बीच, हमास के पूर्व प्रमुख खालेद मशाल ने इजरायली सेना पर आत्मघाती बम विस्फोट का आह्वान किया है, जिसके मद्देनजर इजरायली सुरक्षा कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई गई है। बैठक में संभावित खतरों से निपटने की रणनीति पर चर्चा की जाएगी।
ईयू बैठक में इजरायल से संबंधों पर नई रणनीति की मांग: क्या बदलाव होगा
ब्रसेल्स में गुरुवार को हुई यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की बैठक में इजरायल पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं। आयरलैंड और ईयू के शीर्ष राजनयिकों ने गाजा और वेस्ट बैंक में नागरिकों की बढ़ती मौतों के मद्देनजर ईयू से इजरायल के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार करने की अपील की। उन्होंने कुछ इजरायली सरकारी मंत्रियों पर नस्लीय नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ प्रतिबंध लगाने की मांग की। इस बीच, ईरान के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने यमन के हाउती विद्रोहियों के साथ समझौते की पुष्टि की है, जिसके तहत लाल सागर में जल रहे ग्रीक ध्वज वाले तेल टैंकर की सहायता के लिए टगबोट और बचाव जहाजों को अनुमति दी गई है।
गाजा में पोलियो टीकाकरण के लिए तीन दिन की युद्धविराम पर सहमति
गाजा में लगभग 640,000 बच्चों के पोलियो टीकाकरण के लिए इजरायली सेना और हमास ने संघर्ष विराम पर सहमति जताई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वरिष्ठ अधिकारी रिक पीपरकोर्न ने गुरुवार को पुष्टि की कि टीकाकरण अभियान रविवार से शुरू होगा। अभियान की शुरुआत मध्य गाजा में तीन दिनों के संघर्ष विराम के साथ होगी, इसके बाद दक्षिणी गाजा और उत्तरी गाजा में क्रमशः तीन दिन के संघर्ष विराम की योजना है। इस विराम का उद्देश्य बच्चों को पोलियो से बचाने के लिए आवश्यक टीकाकरण सुनिश्चित करना है।
Exit mobile version