दुनिया बदल गई है, हमारे रिश्ते बदल गए हैंः विदेशी मंत्री

लंदन। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पांच दिनों से यूके के दौरे पर हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर का दौरा किया। इसके बाद डाउनिंग स्ट्रीट में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात के कुछ घंटों बाद दुनिया भर में भारतीय समुदाय की शांति, सद्भाव और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

लंदन में दिवाली रिसेप्शन में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा यह सिर्फ एक देश नहीं है जो समसामयिक चुनौतियों का जवाब दे रहा है। यह एक ऐसा देश भी है, जो बड़े सपने देख रहा है, जो बड़ा सोच रहा है, जो बड़ा कार्यान्वयन कर रहा है। और मुझे चंद्रयान मिशन से बेहतर इसका कोई उदाहरण नहीं मिल सकता। जब यह हुआ तब मैं दक्षिण अफ्रीका में प्रधानमंत्री के साथ था और हम एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के बीच में थे। इसका असर दुनिया की सोच पर पड़ा है कि इतने जटिल मिशन को इतने प्रतिस्पर्धी तरीके से अंजाम दिया जा सकता है। भारत की आज की छवि वह पुरानी छवि नहीं है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि मैंने यह कहते हुए शुरुआत की कि दुनिया बदल गई है, हमारे रिश्ते बदल गए हैं, यूके बदल गया है और भारत बदल गया है। तो आप मुझसे पूछ सकते हैं कि भारत में क्या बदलाव आया है। आप उत्तर जानते हैं – उत्तर है मोदी… वास्तव में लंबा उत्तर उन पहलों की श्रृंखला में निहित है। जिनके बारे में आप सभी ने पिछले दस वर्षों से सुना है। बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ जैसी पहल, लड़कियों के लिए शौचालय बनाने की पहल, जनधन योजना, वित्तीय समावेशन, घर बनाने की पहल, आवास योजना…इनमें से प्रत्येक योजना ने परिणाम दिए हैं।

श्री स्वामीनारायण मंदिर का दौरा भी किया
जयशंकर ने ट्विटर पर कर लिखा है कि लंदन के बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर का दौरा करने का सौभाग्य मिला। दुनिया भर में हमारे समुदाय की शांति, सद्भाव और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। इससे पहले किशोर स्वरूप श्री नीलकंठ वर्णी महाराज भगवान स्वामीनारायण का अभिषेक भी किया। लंदन में भारत के बाहर पहले पारंपरिक हिंदू मंदिर और यूरोप में सबसे बड़ा मंदिर है।

Exit mobile version