अलीगढ़ में राम बारात पर हमला, तनाव, बाजार बंद-पीएसी तैनात

अलीगढ़। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में श्रीराम बारात पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हमला कर दिया। जमकर मारपीट में दो लोगों को चोट भी आई है। घटना के बाद से इलाके में तनाव का माहौल है। पुलिस ने एक हमलावर को हिरासत में लिया है। देर रात तक जमकर हंगामे के बीच डीएम-एसएसपी ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह हालात काबू किए।

चंडौस कस्बा में राम बारात निकाली जा रही थी। इस दौरान मुस्लिम समुदाय के दर्जनों लोग वहां लाठी-डंडे और तलवारें लेकर पहुंचे और बारात में शामिल भीड़ पर हमला कर दिया। इन लोगों का कहना था कि बारात आगे नहीं जाएगी। जमकर बवाल के बीच लाठी-डंडे चले और दो लोगों को चोट लगी। इधर, मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों के भी हाथपांव फूल गए। हालांकि किसी तरह भीड़ को तितर-बितर कर हालात पर काबू पाया गया। मामले की जानकारी पर डीएम इंद्र विक्रम सिंह, एसएसपी कलानिधि नैथानी कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंचे। अफसरों ने लोगों को काफी समझाया और प्रभावी कार्रवाई का आश्वासन भी दिया। अधिकारियों ने यह पूरा इलाका पीएसी के हवाले कर दिया। वहीं आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी जुटाई है, ताकि हमलावरों पर कार्रवाई की जा सके।

मस्जिद में छिपे थे हमलावर
रामलीला कमेटी के आयोजकों के मुताबिक बारात अपने निर्धारित रूट से गुजर रही थी। चामड़ से मुख्य चौराहे पर पहुंचते ही वहां मौजूद मस्जिद में पहले से छिपे बैठे हमलावर निकल आए और बारात को रोक दिया। विरोध पर मारपीट शुरू कर दी गई। हमलावरों की संख्या बढ़ती जा रही थी। पुलिस ने भी उन्हें रोकना चाहा लेकिन वो पूूरी तरह हमले की तैयारी से थे। ऐसे में जल्दी पुलिस से भी नहीं रुके। आक्रोशित भीड़ ने थाने के सामने बैठकर गिरफ्तारी की मांग की। लोगों ने कहा, जब तक पूरी सुरक्षा नहीं मिलेगी तब तक रामलीला का मंचन नहीं किया जाएगा। हंगामे की सूचना पर डीआईजी मौके पर पहुंचे। इस दौरान लोगों ने पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगाए। पुलिस ने एक हमलावर इदरीश पुत्र इस्माइल को रात में ही धर दबोचा। पुलिस आरोपी से उसके सहयोगियों के नाम-पते पूछ रही है। ताकि उनकी भी गिरफ्तारी की जा सके।

पुराना चल रहा है विवाद
चंडौस कस्बे में रामलीला मैदान की भूमि को लेकर लंबे समय से विवाद चला आ रहा है। यहां पर दो समुदाय अपना हक जताते चले आ रहे हैं। हिंदू समुदाय के लोग इस जमीन को अपना बताते हैं और लंबे समय से रामलीला का आयोजन करते हैं। वहीं मैदान के बगल में मस्जिद और कब्रिस्तान है। इसके मुस्लिम समुदाय के लोग इस जमीन पर अपना हक जताते हैं। पहले भी यहां दीवार उठाने को लेकर और कैमरे लगाने को लेकर विवाद हो चुका है। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि चंडौस में राम बारात के दौरान रूट को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया था। दो व्यक्ति के चोटें आई हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इलाके में फोर्स तैनात कर दी गई है। दोनों पक्षों के बयान लिए जा रहे हैं। मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Exit mobile version